इस देश में इंसान नहीं बल्कि रोबोट करेंगे चौकीदारी
इस देश में इंसान नहीं बल्कि रोबोट करेंगे चौकीदारी
Share:

चीन नए-नए अविष्कार करने के मामले में सबसे आगे हैं इस बात से तो आप वाकिफ होंगे ही. हाल ही में यह जानकारी सामने आई है कि चीन की राजधानी बीजिंग में एक आवासीय समुदाय ने अपनी ही तरह का पहला ‘रोबोट चौकीदार’ तैनात किया है. जी हां... यह चौकीदार लोगों के चेहरे की तस्वीरों को कैद तो करेगा ही और साथ ही उनसे बातचीत भी कर सकता है. इस रोबोट से अब रात में किसी व्यक्ति को चौकीदारी की जरूरत नहीं पड़ेगी.

सूत्रों की माने तो बीजिंग एयरोस्पेस ऑटोमैटिक कंट्रोल इंस्टीट्यूट (बीएएसीआई) के परियोजना निदेशक लियु गांगजुन ने गुरुवार को चीन के एक सरकारी अखबार को इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने यह बताया कि, 'रोबोट मेईबाओ ना केवल गैरकानूनी गतिविधियों पर नजर रखता है बल्कि बीजिंग में मेईयुआन समुदाय के लोगों को उपयोगी जानकारी भी मुहैया कराता है.'

साथ ही लियु गांगजुन ने इस रोबोट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, 'इस रोबोट का दिसंबर 2018 से अप्रैल 2019 तक परीक्षण किया जा रहा है.' लियु के मुताबिक, बीएएसीआई ने चाइना एकेडमी ऑफ लॉन्च व्हीकल टेक्नोलॉजी की मदद से इसे विकसित किया है. उन्होंने यह भी कहा कि, अगर सोसायटी में कोई भी संदिग्ध दिखता है तो मेईबाओ उसे पहचान लेगा और फिर वह अलार्म बजने लगेगा. इतना ही नहीं यह रोबोट तो मौसम की भविष्यवाणी भी कर सकता है.

'मणिकर्णिका' के बाद अब इस अभिनेत्री-नेता की बायोपिक में नजर आएंगी कंगना!

वरुण के साथ अब कभी काम नहीं करेंगी आलिया! ये है वजह

'मणिकर्णिका' के बाद अब इस अभिनेत्री-नेता की बायोपिक में नजर आएंगी कंगना!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -