चीन कराएगा 52 लाख में अंतरिक्ष की सैर गुब्बारे से

बीजिंग : अगर आपकी भी कभी अंतरिक्ष यात्रा की चाहत हुई होगी तो एक चीनी कंपनी जल्द ही इसे पूरी करने की तैयारी में है। चीन में पहला स्पेस पैराशूट विकसित करने वाली कंपनी ने अपने नायाब बिजनेस योजना के तहत एक नायाब तरीका इजाद किया है। वो गुब्बारे के जरिए लोगों को अंतरिक्ष में ले जाएगी और पैराशूट की मदद से धरती पर वापस लाएगी। इसके लिए लोगों को अच्छी खासी रकम भी चुकानी होगी। अंतरिक्ष में सैर करने के लिए लोगों से 77 हजार डॉलर यानि करीब 52 लाख रुपए वसूले जाएंगे।

बीजिंग की जेएचवाई स्पेस टेक्नोलाजी कंपनी लिमिटेड (स्पेस विजन) जल्द ही चीन में अंतरिक्ष की सैर की सुविधा उपलब्ध कराएगी। सरकारी अखबार चाइना डेली के अनुसार, यह हाईटेक कंपनी अगले कुछ महीनों के दौरान संबंधित उपकरणों का परीक्षण करेगी।

यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए और पैराशूट वॉलिंटियर की नियुक्ति भी की जाएगी। पहले उद्दमी, महिला पैराशूट विशेषज्ञ औऱ एयरक्राफ्ट इंजीनियर की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए तैयार किए गए विशेष सूट को रडार, संचार और इमेज ट्रांसमिशन सिस्टम जैसे उपकरणों से जोड़ा जाएगा।

स्पेस विजन के संस्थापक और अध्यक्ष जियांग फेंग ने बताया कि हमें उम्मीद है कि हम स्पेस पैराशूटिंग के साथ घरेलू व्यावसायिक अंतरिक्ष क्षेत्र की अगुआई भी करेंगे। इससे धीरे-धीरे लोगों के लिए अंतरिक्ष यात्रा की राह बनाई जाएगी। व्यावसायिक स्पेस पैराशूटिंग प्रोजेक्ट को हैनान प्रांत के सान्या में शुरू किया जाएगा।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -