सरकार की योजनाओ से चीन की निर्माण कंपनियों को मिलेगा फायदा
सरकार की योजनाओ से चीन की निर्माण कंपनियों को मिलेगा फायदा
Share:

बीजिंग : रेलवे क्षेत्र के निवेश चैनलों, वित्तीय विकल्पों तथा मूल्य निर्धारण तंत्र को व्यापक बनाने की सरकार की योजना से चीन की निर्माण कंपनियों को फायदा पहुंचेगा। फीच रेटिंग का यह अनुमान है। तीन बड़ी रेटिंग एजेंसियों में से एक फीच ने कहा कि चीन के बुनियादी ढांचे के निर्माण के विकास में वित्तपोषण एक बड़ी अड़चन रहा है। राष्ट्रीय विकास एवं सुधार आयोग (एनडीआरसी) तथा चार अन्य सरकारी निकायों ने निर्माण, शहरों के बीच तथा शहरों के भीतर लाइनों के संचालन में निजी निवेश को उत्साहित करने, विदेशों में रेलवे परियोजनाओं व खनन परियोजनाओं के लिए रेल संपर्क, मध्य एवं पश्चिमी चीन में निजी पूंजी द्वारा वित्त पोषित रेलवे परियोजनाओं के लिए कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराने तथा विभिन्न वित्तीय चैनलों, खासकर सार्वजनिक-निजी साझेदारी का समर्थन सहित कई पहलों की घोषणा शुक्रवार को की।

फीच ने कहा कि चीन सरकार बुनियादी ढांचे में निजी पूंजी के निवेश को आकर्षित करने का प्रयास कर रही है और इन उपायों से घरेलू निर्माण उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। इस साल की शुरुआत से ही निवेश तथा सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए कई परियोजनाओं का निर्माण महत्वपूर्ण हो गया है। अप्रैल के अंत तक रेलवे क्षेत्र में निवेश इस साल पिछले साल के मुकाबले 22.6 फीसदी बढ़ गया है।

इस दौरान 419 किलोमीटर लंबी नई रेलवे लाइन पर संचालन शुरू हो गया है। चीन के शीर्ष आर्थिक योजनाकार ने गुरुवार को कहा था कि चीन साल 2015-17 के बीच रेलवे उपकरण, नवीन-ऊर्जा वाहन तथा चिकित्सा उपकरण सहित छह विनिर्माण उद्योगों में तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने के लिए निवेश को प्रोत्साहित करेगा, क्योंकि यह अपने विनिर्माण क्षेत्र को उन्नत बनाने और आर्थिक विकास को ऊपर उठाने का प्रयास कर रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -