चीन बना रहा है 4000 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ने वाली ट्रेन
चीन बना रहा है 4000 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ने वाली ट्रेन
Share:

तकनीकी दुनिया में रोजाना नए-नए प्रयोग करने वाली देश चीन अब उड़ता हुआ ट्रेन बनाने की दिशा में काम कर रही है। यह कारनामा चीन की सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी चीन एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोर्रेशन (सीएएसआईसी) ने इस उड़ान भरने वाली ट्रेन का खुलासा किया है।

इस ट्रेन की रफ्तार 4000 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। एक एजेंसी से आई खबरों के अनुसार, चीन एक ऐसा हाइपरफ्लाइट ट्रांसपोर्ट नेटवर्क विकसित करने पर काम कर रहा है, जो दुनिया की सबसे तेज रफ्तार की सुपरसोनिक स्पीड से चलेगा।

इस हाइपर फ्लाइट ट्रांसपोर्ट नेटवर्क से चलने वाली इस ट्रेन की गति 4 हजार किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इसकी चर्चा सीएएसआईसी ने चीन के अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक एय़रोस्पेस फोरम में की। घोषणा के दौरान चीन ने बताया कि बहुत जल्द स्पीड के मामले में सभी पुरानी पारंपरिक ट्रेनों का रिकॉर्ड टूटने वाला है।

अब तक की ट्रेनों से हाइपर फ्लाइट की रफ्तार 10 गुना अधिक होगी। हैरानी की बात यह है कि इसकी स्पीड पैसेंजर एयरोप्लेन से पांच गुना अधिक होगी। हाइपर फ्लाइट की अधिकतम स्पीड 4000 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी।

हाइपर फ्लाइट प्रोग्राम को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। प्रथम चरण में 1000 किमी प्रति घंटा वाली रीजनल इंटरसिटी नेटवर्क को तैयार किया जाएगा। दूसरे चरण में 2000 किलोमीटर प्रति घंटाकी स्पीड वाले नेटवर्क को तैयार किया जाएगा, जो इसे बड़े शहरों के साथ जोड़ेगा।

तीसरे चरण में 4000 किमी प्रति घंटा की स्पीड वाली नेटवर्क को तैयार किया जाएगा, जो इसे इंटरनेशनल नेटवर्क से जोड़ेगा। साथ ही बेल्ट एंड रोड रुट के देशों के साथ जोड़ा जाएगा। बता दें कि एयरोस्पेस, हाई स्पीड रेल और न्यूक्लियर पॉवर के बाद अब हाइपर फ्लाइट चीन के लिए एक नया सिग्नेचर प्रोडक्ट होगा।

इस प्रोजेक्ट के डायरेक्टर माओ कइ ने कहा कि कंपनी ने चीन समेत कुल 20 देशों के शोध संस्थानों से संपर्क किया है।

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -