दलाई लामा की अरूणाचल प्रदेश यात्रा पर China ने जताया ऐतराज
दलाई लामा की अरूणाचल प्रदेश यात्रा पर China ने जताया ऐतराज
Share:

बीजिंग। चीन ने भारत की राह में रोड़ा अटकाया है। दरअसल तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा को चीन अरूणाचल प्रदेश की यात्रा नहीं करने देना चाहता है। ऐसे में विवाद बढ़ गया है। चीन ने इस मामले में भारत को चेतावनी दी है और कहा है कि दोनों ही देशों के संबंधों और विवादित सीमा क्षेत्र में दलाई लामा की यात्रा से नुकसान होगा। उल्लेखनीय है कि चीन अरूणाचल प्रदेश को अपना ही भाग मानता है जबकि भारत का कहना है कि यह चीन का नहीं भारत का क्षेत्र है।

इस मामले में चीन मीडिया में यह प्रकाशित हुआ है कि 14 वें दलाई लामा आध्यात्मिक गुरू न होकर तिब्बती अलगाववादी हैं। चीन का कहना है कि यदि वे अरूणाचल प्रदेश का दौरा करते हैं तो फिर टकराव बढ़ेगा। चीन अरूणाचल प्रदेश को अपना क्षेत्र मानता है जबकि भारत का कहना है कि यह उसका ही अधिकार क्षेत्र है। यदि ऐसा होता है तो फिर चीन और भारत के संबंध में कड़वाहट होगी। हालांकि इस मामले में यह बात सामने आई है कि भारतीय अधिकारी इसे दलाई लामा का धार्मिक दौरा कह रहे हैं।

उनका कहना है कि वे कई दौरे कर चुके हैं। मगर चीन ने धमकाया है कि भारत इस दौरे के गंभीर परिणामों को नहीं जानता। चीन के ग्लोबल टाईम्स ने प्रकाशन में बताया है कि भारत इस क्षेत्र में दलाई लामा का स्वागत करने के लिए तैयार है जबकि इस क्षेत्र में चीन से उसका विवाद है।

गौरतलब है कि चीन के पूर्व विशेष प्रतिनिधि दाई बिंगुओ पहले भी इस मामले में चीन के मीडिया को साक्षात्कार दे चुके हैं उनका कहना था कि यदि भारत अरूणाचल प्रदेश के तवांग से दावा छोड़ देता है तो फिर दोनों देशों के बीच सीमा विवाद हल हो सकता है। गेंग ने कहा कि चीन यहां पर किसी भी नेता या अधिकारी की यात्रा को अनुमति नहीं देना चाता है मगर भारत का कहना है कि यह उसकी संप्रभुता से जुड़ा है। ऐसे में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बताया कि चीन इसे लेकर बहुत ही परेशान है कि भारत ने दलाई लामा को अरूणाचल प्रदेश में यात्रा की अनुमति दी है।

china ने की दलाई लामा की अरूणाचल प्रदेश यात्रा पर टेढ़ी नज़र

(VIDEO) चीन के मॉल्स में स्वचालित सीढ़ियों का नहीं बल्कि स्लाइड्स का किया जाता है उपयोग

एक बेटे ने अपनी माँ को आखिर क्यों बैठाया कार की डिक्की में, जानिए इसका सच

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -