Share:
चीन का मुस्लिमों पर अत्याचार, 380 डिटेंशन शिविरों में कैद किए 80 लाख मुसलमान
चीन का मुस्लिमों पर अत्याचार, 380 डिटेंशन शिविरों में कैद किए 80 लाख मुसलमान

बीजिंग: चीन के उइगर मुस्लिम बहुल शिंजियांग प्रांत में 80 लाख मुसलमानों पर अत्‍याचार का ऑस्‍ट्रेलियन स्‍ट्रेटजिक पॉलिसी इंस्‍टीट्यूट की एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। चीन ने इन उइगर मुस्लिमों को कैद करने के लिए 380 से अधिक डिटेंशन कैम्प्स बना लिए हैं। सैटलाइट से मिली तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि इन डिटेंशन सेंटर का निर्माण विगत दो वर्षों में हुआ है।

चीनी सरकार इन सेंटर को ऐसे वक़्त पर बना रही है, जब उसकी ओर से यह दावा किया जा रहा है कि चीन में उइगर मुस्लिमों को फिर से शिक्षित करने का काम तक़रीबन पूरा होने वाला है। ऑस्‍ट्रेलियन रिपोर्ट के अनुसार, ये डिटेंशन सेंटर चीन के पश्चिमी क्षेत्रों में बनाए गए हैं। इसमें उइगरों और अन्‍य मुस्लिम अल्‍पसंख्‍यकों को कैद रखा जाता है। यहां पर 14 डिटेंशन शिविरों का निर्माण अब भी जारी है। इस रिपोर्ट में सैटलाइट तस्‍वीरों के हवाले से कहा गया है कि चीन ने साल 2017 से लेकर अब तक 380 ड‍िटेंशन शिविर स्थापित किए हैं। चीन द्वारा इन सेंटर के अंदर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

इंस्‍टीट्यूट के शोधकर्ता नाथन रुसर ने कहा है कि इन शिविरों में लगभग 80 लाख मुस्लिमों को चीन ने कैद किया है। इन तस्‍वीरों से मिले साक्ष्य के आधार पर यह पता चला है कि चीन ने नए डिटेंशन शिविर को बनाने पर बड़े स्तर पर निवेश किया गया है। यह निवेश चीनी अधिकारियों के दावों के विपरीत है जिसमें उन्होंने इससे मना किया था। 

पाकिस्तान ने किया गिलगित-बाल्तिस्तान में चुनाव कराने का ऐलान, भारत पहले ही जता चुका है आपत्ति

भारत के इन खूबसूरत स्थानों के मनोरम दृश्य मोह लेंगे आपका मन

चीन ने नेपाल की भूमि पर किया कब्जा, लोगों ने मचाया हंगामा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -