लेह में घुसी चीन की सैना, भारतीय फौज ने खदेड़ा

लेह : एक ओर पाकिस्तान सीज़फायर का उल्लंघन कर रहा है तो दूसरी ओर चीन भारत से दोस्ती की बात करने के बाद भी अपनी सेना को भारतीय क्षेत्र में दाखिल करवाने में लगा है। अमूमन प्रत्येक वर्ष सर्द मौसम में चीन भारतीय सीमाओं की ओर बढ़ जाता है जिसे भारतीय सेनाऐं बातचीत के माध्यम से पीछे हटा देती हैं लेकिन इस बात तो चीन ने सामरिक प्रयास ही कर दिए।

भारत को आतंकियों को प्रतिबंधित करवाने और एनएसजी मसले पर सपोर्ट न करने वाले चीन ने भारत के लेह में घुसपैठ के प्रयास किए हैं। यहां चीनी सेना भारतीय सीमा में दाखिल हो गई। इतना ही नहीं उन्होंने यहां पर रहने वाले ग्रामीणों को धमकाया। ग्रामीण काम कर रहे थे तब उन्हें धमकाया गया। हालाँकि भारतीय सेना और आईटीबीपी के जवानों की दखलअंदाजी के बाद चीनी सैनिक वापस नियंत्रण रेखा के पार चला गए। चीनी सैनिकों का कहना था कि दोनों पक्षों को किसी भी तरह के काम को शुरू करने के पहले अनुमति लेने की आवश्यकता होती है।

हालांकि भारतीय सेना ने किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए चीन सीमा से लगभग 30 किलोमीटर दूरी पर अपना वायुयान ग्लोबमास्टर तैनात कर दिया है। यह भारत का सबसे बड़ा सैन्य विमान है। गौरतलब है कि चीन कई बार इस तरह के प्रयास कर चुका है। चीन द्वारा भारत के कई क्षेत्रों में इस तरह के प्रयास किए जाते रहे हैं कई बार तो चीन भारतीय सीमा में निगरानी उपकरणों के माध्यम से निगरानी का प्लान तक बना चुका है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -