पेरू में मिले सैकड़ों बच्चों के कंकाल, इतने साल पुराने होने का दावा
पेरू में मिले सैकड़ों बच्चों के कंकाल, इतने साल पुराने होने का दावा
Share:

दक्षिण अमेरिका में स्थित एक देश पेरू की राजधानी लीमा से करीब 500 किलोमीटर दूर त्रुजिलो शहर में शोधकर्ताओं को सैकड़ों कंकाल मिले है, ये सभी कंकाल समुन्द्र के पास से मिले है, इन कंकालों में बच्चों की संख्या ज्यादा है, शोधकर्ताओं की यह खोज 2011 में शुरू हो गई थी लेकिन उस दौरान इतनी मात्रा में कंकाल नहीं मिले थे. 

शोधकर्ताओं के द्वारा कराई गई खुदाई के दौरान यहाँ पर करीब 140 बच्चों के शवों के अवशेष बरामद हुए है, रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि यह अवशेष 550 साल पुराने है. शोध में सामने आया है कि 550 साल पहले यहाँ पर बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई थी जिसके कारण लोगों ने अपने भगवान मनाने के लिए बच्चों की बलि दी थी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बच्चों की हड्डियों में जख्मों के निशान थे. साथ ही उनकी कई पसलियां भी टूटी पाई गईं, जिससे पता चलता है कि उनके दिलों को निकाल लिया गया था. इसके अलावा उनके अवशेषों पर गाढ़े लाल रंग की परत पाई गई, जिससे ऐसे संकेत मिलते हैं कि उन्हें अनुष्ठान के बाद मारा गया था. बलि स्थल के पास से मिले कपड़े और दूसरी चीजों की कार्बन डेटिंग से पता चला है कि ये घटना करीब 1400 से 1450 के बीच हुई थी. 

जब इस शिक्षक ने चॉक पर दिखाई अपनी कलाकारी

पीएम मोदी 'ब्राह्मण' और श्रीकृष्ण 'ओबीसी'- विधानसभा अध्यक्ष

अब भारत में 'गधा' बनेगा अधिकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -