आधा दिमाग निकालने के बाद भी सारे काम करता है यह बच्चा

आधा दिमाग निकालने के बाद भी सारे काम करता है यह बच्चा

लंदन। क्या आपने कभी यह सोचा है की अगर किसी का आधा दिमाग निकाल दिया जाये तो भी वह हर काम सामान्य व्यक्ति की तरह कर सके, नही न. लेकिन ब्रिटेन में ऐसा एक मामला सामने आया है. यहां डॉक्टरों ने रेयर सिंड्रोम से पीडि़त 5 साल के लिंकन फ्रीमैन का आधा दिमाग निकाल दिया है. इस सर्जरी के बाद डॉक्टर का ऐसा मानना था की लिंकन कभी बोल नहीं पाएगा और न ही चल पाएगा, लेकिन डॉक्टर्स की सोंच गलत निकली. लिंकन पूरी तरह फिट है और हर काम कर सकता है.

5 साल के लिंकन फ्रीमैन के चेहरे पर जन्म से ही लाल रंग का निशान था. इससे धीरे धीरे उसका पूरा चेहरा खराब हो रहा था. MRI जाँच में सामने आया की लिंकन दिमाग में स्ट्रूज बेवर सिंड्रोम नमक बीमारी से पीडि़त है. इस वजह से उसे दिन में 80 से भी ज्यादा बार दौरा पड़ता था.

बीमारी का पता चलने के बाद डॉक्टरों ने लिंकन का आधा दिमाग हटाने का फैसला किया. पहले साल डॉक्टरों की देखरेख में लंदन के ग्रेट ऑर्मंड स्ट्रीट हॉस्पिटल में लिंकन को रखा गया. 13वें महीने में उसका ऑपरेशन किया गया. बता दे की यह सिंड्रोम बच्चों में जन्म से ही पाया जाता है. इसमें नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है. साथ ही बर्थमार्क भी पाए जाते हैं. इससे ब्रेन हैमरेज का भी खतरा रहता है.