+

छत्तीसगढ़ नीलाम करेगा सोने की खदान

Feb 26 2016 07:05 PM
छत्तीसगढ़ नीलाम करेगा सोने की खदान

रायपुर: छत्तीसगढ़ अपने राज्य की एकमात्र सोने की खदान नीलाम करने जा रहा है जिससे राज्य सरकार को 100 करोड़ रुपये के राजस्व मिलने की उम्मीद है. छत्तीसगढ़ सरकार टेंडर जारी करने की प्रक्रिया पहले ही पूरी कर चुकी है, राज्य सरकार पहली बार सोने कि खदान कि नीलामी आज से शुरू करेगा.

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को प्रमुख खदानों की नीलामी के अधिकार दिए है, सोने की एकमात्र खदान से सरकार को अलग-अलग ग्रेड के करीब 4000 किलो सोना मिलने का अनुमान है. सोने कि यह खदान बघमरा गोल्ड ब्लॉक बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में है.
 
खनिज संसाधन विबाग के सचिव सुबोध कुमार के मुताबिक़ नीलामी कि प्रक्रिया के लिए 22 जनवरी कि अंतिम तारीख तक ऑनलाइन टेंडर बुलवाए गए थे सोने कि खदान की नीलामी खान एवं खनिज अधिनियम के अंतर्गत होगी. खनन क्षेत्र में निजी स्वामित्व और जंगल के क्षेत्र की भी जमीन आ रही है,

जिसके लिए वन विभाग का क्लीयरेंस मिलना भी जरुरी है. नीलामी के लिए टेंडर दस्तावेज की कीमत ढाई लाख रुपए रखी गई थी, अभी तक 12 से अधिक कंपनियों ने सोने की खदान की नीलामी में टेंडर भरे है.छत्तीसगढ़ की इस एकमात्र सोने की खदान की नीलामी 26 फरवरी को की जानी है.