छत्तीसगढ़ चुनाव: कवर्धा में होगी 30 चरण में मतगणना

छत्तीसगढ़ चुनाव: कवर्धा में होगी 30 चरण में मतगणना

रायपुर: देश में जहां विधानसभा चुनाव संपन्न हुआ है वहीं अब वोटों की गिनती शुरू होना बाकी है। जानकारी के अनुसार बता दें कि जनादेश का इंतजार खत्म होने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। वहीं बता दें कि सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 11 दिसंबर को होगी और इसके लिए सभी जिलों के मतगणना स्थल पर तैयारी पूरी कर ली गई है। बता दें कि इसमें 5184 गणनाकर्मी और 1500 माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती रहेगी, मतगणना सुबह आठ से बजे से शुरू की जाएगी। सबसे पहले डाकमत पत्रों की गिनती होगी। इसके आधे घंटे बाद ईवीएम के मतों की गणना होगी। प्रत्येक हॉल में मतगणना के लिए सात-सात यानी 14 टेबल लगाए जाएंगे।

राजस्थान चुनाव: संदिग्ध हालत में सड़क पर पड़ी मिली ईवीएम, निर्वाचन विभाग में मचा हड़कंप

वहीं बता दें कि इसके अलावा रिटर्निंग ऑफिसर मेज पर डाक मत पत्रों की गणना होगी। इस बार विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम में डाले गए मतों के प्रत्येक चरण की गणना 14 टेबल पर होगी। सबसे अधिक कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में 30 चरण में और सबसे कम मनेंद्रगढ़ में 11 चरण में मतों की गिनती होगी। इसके साथ ही शुक्रवार को अपने कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित प्रेस कांफे्रंस में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि मतगणना स्थल से 100 से डेढ़ सौ मीटर तक तीन लेयर में सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इस एरिया में अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

कांग्रेस की ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर की गई SIT जांच की मांग को हाईकोर्ट ने किया खारिज

गौरतलब है कि सभी अभ्यर्थी, गणना एजेंटों, निर्वाचक एजेंटों को पहचान पत्र जारी किए गए हैं। इनके लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार होंगे गणना में लगे कर्मचारियों के अलग से प्रवेश द्वार होंगे। सभी को अपने परिचय पत्र के साथ मतगणना हॉल में सुबह सात बजे तक प्रवेश करना होगा, ताकि कोई असुविधा न हो। यहां प्रेक्षक, रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारी को ही मोबाइल ले जाने की अनुमति होगी।


खबरें और भी 

जम्मू-कश्मीर: पंचायत चुनाव में आठवें चरण के लिए मतदान जारी

लोकसभा चुनाव: भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने पर अब माधुरी ने किया बड़ा खुलासा

राजस्थान चुनाव: राज्य में पिछली बार से कम हुआ मतदान, लेकिन इस बार काफी कुछ हुआ नया