गर्म पानी से जले मासूम को डॉक्टरों ने दिया नया जीवन, पिता की स्किन लेकर की सर्जरी
गर्म पानी से जले मासूम को डॉक्टरों ने दिया नया जीवन, पिता की स्किन लेकर की सर्जरी
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ में डॉक्टरों ने गर्म पानी से जले 18 माह के मासूम की जटिल सर्जरी करके उसे नया जीवन दिया है. सूबे में पहली बार डॉक्टरों ने स्किन बैंक में सुरक्षित रखी गई त्वचा का प्रयोग करते हुए बच्चे को पूर्ण रूप से सुरक्षित करने में कामयाबी हासिल की है. गरियाबंद के छुरा के रहने वाले प्रियांशु पाकर (उम्र 18 माह) 5 नवम्बर को घर में खेलते वक़्त अचानक गर्म पानी से जल गया था.

दो दिन तक दिल्ली के रामलीला मैदान में चलेगा पीएमओ. ये है इसकी वजह

लगभग 45 फीसदी जल जाने के बाद उसे पचपेड़ी नाका स्थित कालड़ा अस्पताल में भर्ती कराया गया था. गंभीर रूप से जलने के कारण बच्चे की ऊपरी हिस्से की स्किन पूरी तरह से जल गई थी. इस कारण चिकित्सकों ने बच्चे की त्वचा के तीन आपरेशन किए. डॉक्टरों ने परिजनों को बताया कि बच्चे की ऊपरी हिस्से की स्किन खराब हो चुकी है. लेकिन नई स्किन लगा कर बच्चे को पहले जैसा किया जा सकता है. इसके बाद बच्चे के पिता ने खुद अपने बच्चे को स्किन देने का निर्णय किया. डॉक्टरों ने पिता की लगभग 55 फीसदी स्किन बच्चे को लगाई.

बाजार में बढ़ी मांग से सोने की कीमतों में फिर उछाल

पिता की स्किन से सर्जरी पूरी नहीं होने पर डॉक्टरों ने अस्पताल के स्किन बैंक से स्किन लेकर बच्चे की सर्जरी पूरी की. बच्चे की सर्जरी में तीन विशेषज्ञ डॉक्टर सुनील कालड़ा (प्लास्टिक सर्जन), डॉ. ओपी सुंदरानी (क्रिटिकल केयर विभाग), डॉ.नीतिका जैन (पीडियार्टिक्स विभाग) व डॉ. एस दास गुप्ता (क्रिटिकल केयर विभाग) ने एक साथ काम किया. डॉक्टर सुनील कालड़ा ने जानकारी देते हुए बताया है कि छोटा बच्चा होने की वजह से बच्चे को इंफेक्शन के खतरे से बचाने के लिए एमआइसीयू में रखकर बेहतर उपचार उपलब्ध कराया गया था. 

खबरें और भी:-

यात्री बढ़े फिर भी घाटे में पहुंची भारतीय विमानन सेवाएँ

डिजिटल पैमेंट कारण एटीएम संख्या में आई कमी : ऱिजर्व बैंक

NIT भर्ती : वेतन 60 हजार रु, इन उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -