4000 साल पहले बनाई गई थी रोटी...
4000 साल पहले बनाई गई थी रोटी...
Share:

दुनिया की पहली रोटी कब पकाई गई थी, इसकी जानकारी आपको भी नहीं होगी. असल में ये सवाल ही आपको अजीब लग रहा होगा कि ऐसा पता कैसे चला होगा. लेकिन इसके कुछ अवशेष मिले हैं जिनके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. दरअसल, शोधर्थियों को जो अवशेष मिले हैं वे चौंकाने वाले हैं. उत्तर-पूर्वी जॉर्डन में शोधर्धियों को एक ऐसी जगह मिली है, जिसे लेकर कहा जा रहा है कि वहां करीब साढ़े 14 हजार साल पहले फ्लैटब्रेड यानी रोटी पकाई गई थी. आइये जानते हैं ये दावा इतना कैसे किये जा रहा है. 

दरअसल, दावा किया जा रहा है कि इस जगह पर पत्थर के बने एक चूल्हे में रोटी पकाई गई थी. शोधार्थियों को मौके से वह पत्थर का चूल्हा मिला है. इस अवशेष के मुताबिक लोगों ने कृषि विकास से सदियों पहले रोटी पकाकर खाना शुरू कर दी थी. इसमें रिपोर्ट्स की मानें तो 4000 साल पहले इंसानों ने खेती करना शुरू किया, उससे काफी समय पहले पूर्वी भूमध्यसागर में शिकारियों ने रोटियां पकानी शुरू कर दी थीं. उस समय रोटी को बनाने में जंगली अनाजों का इस्तेमाल किया जाता था. यह जौ, इंकॉर्न, जई और पानी में उगने वाले एक खास किस्म के पौधे ट्यूबर्स से बनाई गई होगी, ऐसा माना जा रहा है.  

इस पर ये कयास लगाए जा रहे हैं कि इन अनाजों से आटा तैयार किया गया होगा. इस रोटी को नॉटफियन संस्कृति के लोगों ने बनाया होगा. यह अवशेष ब्लैक डेजर्ट एर्केओलॉजिक साइट पर मिला है. अब तक रोटी को प्रारंभिक कृषि समाज से जोड़कर देखा जाता था, जो कि अनाज और फलियों की खेती करता था.  

यहां मिला साढ़े पांच लाख वर्ष पुराना एक दांत, ऐसे होते थे उस समय के लोग

कुछ ऐसे रोचक तथ्य जिनके बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे आप

इस लड़की की आंख से निकलती हैं मरी हुई चीटियां, देखकर डॉक्टर्स के भी उड़े होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -