करवाचौथ पर जरूर करें इन विशेष मन्त्रों का जाप, लंबी होगी पति की उम्र
करवाचौथ पर जरूर करें इन विशेष मन्त्रों का जाप, लंबी होगी पति की उम्र
Share:

करवा चौथ 1 नवंबर को है। इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखेंगी। करवा चौथ का सनातन धर्म में बहुत महत्व है। पंचांग के मुताबिक, प्रत्येक वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन यह पर्व मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती है। इस पर्व में चंद्रमा का बहुत महत्व है। महिलाएं दिन भर व्रत रखकर शाम में पूजा के पश्चात् चांद देखकर ही अपना व्रत तोड़ती है। वही ऐसे में इस दिन कुछ विशेष मन्त्रों के जाप से पति की आयु लम्बी होती है। आइये आपको बताते है उन मन्त्रों के बारे में...

करवा चौथ पर करें इन मंत्रों का जाप:-
* किसी भी शुभ काम की शुरुआत गणेश जी के ध्यान से होती है। इस कारण करवा चौथ व्रत की पूजा करते वक़्त सबसे पहले गणेश जी के मंत्र का जाप करें। जी दरअसल इस दिन ॐ गणेशाय नमः मंत्र का 11 या 21 बार जप से सौभाग्य की प्राप्ति होगी।
* करवा चौथ के दिन 'ॐ शिवायै नमः' मंत्र का जाप भी फलदायी होता है। कहा जाता है ये मंत्र भगवान शिव का है, लेकिन इसके जप से माता पार्वती भी प्रसन्न होती हैं।
* 'ऊँ अमृतांदाय विदमहे कलारूपाय धीमहि तत्रो सोम: प्रचोदयात' मंत्र को पढ़ने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। कहा जाता है इसके जाप से जीवन में आ रहे कष्टों से भी छुटकारा प्राप्त हो सकता है।
* चंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए 'ॐ सोमाय नमः' मंत्र का जाप करें। जी हाँ क्योंकि इससे मानसिक शांति मिलेगी। इसी के साथ ही पति-पत्नी में होने वाले मन-मुटाव भी कम होंगे।
* करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को 'ॐ षण्मुखाय नमः' मंत्र का भी जाप करना चाहिए। इससे भगवान कार्तिकेय की उन पर कृपा होगी।

शरद पूर्णिमा पर माँ लक्ष्मी को चढ़ाएं ये चीज, दूर होगी धन से जुड़ी सारी समस्याएं

शरद पूर्णिमा पर लग रहा है चंद्र ग्रहण तो जानिए खीर का भोग लगेगा या नहीं?

करवाचौथ के दौरान आ जाए पीरियड्स तो इन नियमों के साथ करें पूजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -