शरद पूर्णिमा पर लग रहा है चंद्र ग्रहण तो जानिए खीर का भोग लगेगा या नहीं?
शरद पूर्णिमा पर लग रहा है चंद्र ग्रहण तो जानिए खीर का भोग लगेगा या नहीं?
Share:

वर्ष की 12 पूर्णिमा में से शरद पूर्णिमा सबसे अहम मानी जाती है. ये पूर्णिमा तन, मन तथा धन तीनों के लिए सर्वश्रेष्ठ होती है. शरद पूर्णिमा पर लक्ष्मी जी की उपासना कर पूजा की जाती है, ये पूजा सर्वसमृद्धिदायक मानी गई है. पूर्णिमा पर सत्यनारायरण की कथा करने से घर में सुख-शांति स्थापित होती है तथा सबसे विशेष शरद पूर्णिमा का चांद 16 कलाओं से परिपूर्ण होता है जो अपनी किरणों के माध्यम से अमृत की बरसात करता है. इस वर्ष शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर 2023 को है. इसके साथ ही इस बार चंद्र ग्रहण भी 28 अक्टूबर, शनिवार को ही लगने जा रहा है, जो कि भारत में दृश्यमान होगा. 

मान्यता के मुताबिक, इस दिन चंद्रमा से निकलने वाली किरणों से अमृत की वर्षा होती है. इसलिए इस दिन चंद्रमा को भोग में खीर अर्पित की जाती है. फिर उस भोग को खुले आकाश के नीचे रखा जाता है, जिससे की भोग में चंद्रमा की रोशनी पड़ सके तथा जीवन अमृतमय हो सके.

शरद पूर्णिमा की अवधि:-
पूर्णिमा तिथि इस बार 28 अक्टूबर, शनिवार को प्रातः 4 बजकर 17 मिनट पर आरम्भ होगी तथा तिथि का समापन 29 अक्टूबर, रविवार को दोपहर 1 बजकर 53 मिनट पर होगा. इस वर्ष शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर को ही पड़ रही है. 

शरद पूर्णिमा पर कब बनाएं खीर:-
शरद पूर्णिमा की रात खीर बनाना बहुत शुभ माना जाता है. ज्योतिषियों के अनुसार, ग्रहण का सूतक काल लगने से पहले ही खीर बना लें. इस दिन सूतक आरम्भ होने से पहले खीर में तुलसी का पत्ता डाल दें. चंद्रग्रहण आरम्भ होने से पहले इस खीर को आप चंद्रमा की रोशनी में रख सकते हैं. लेकिन, ध्यान रहे कि ग्रहण आरम्भ होने से पहले खीर को वहां से हटा लें. चंद्रग्रहण से पहले यानी सूतक काल में अगर आप खीर को चंद्रमा की रोशनी में रखते हैं तो इस बात का ख्याल रखें की खीर उतनी ही बनाएं जो ग्रहण शुरु होने से पहले समाप्त हो जाए. 

शरद पूर्णिमा पर घर ले लाएं ये चीज, घर में बनी रहेगी सुख समृद्धि

शरद पूर्णिमा पर बस कर लें ये एक काम, जीवन में होगा खुशहाली आगमन

आखिर क्यों सर्वश्रेष्ठ मानी गई है शरद पूर्णिमा? यहाँ जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -