क्या आपको भी अचानक खड़े होने पर आने लगते हैं चक्कर? तो जान लीजिए इसकी वजह
क्या आपको भी अचानक खड़े होने पर आने लगते हैं चक्कर? तो जान लीजिए इसकी वजह
Share:

ऑर्थोस्टैटिक हाइपोटेंशन, जिसे पोस्टुरल हाइपोटेंशन के रूप में भी जाना जाता है, एक चिकित्सीय स्थिति है जहां एक व्यक्ति को बैठने या लेटने से लेकर खड़े होने पर रक्तचाप में अचानक गिरावट का अनुभव होता है। रक्तचाप में इस गिरावट से चक्कर आना और यहां तक कि बेहोशी जैसे लक्षण भी हो सकते हैं। ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन इसलिए होता है क्योंकि जब आप खड़े होते हैं, तो गुरुत्वाकर्षण के कारण आपके शरीर के निचले हिस्सों में रक्त जमा हो जाता है, जिससे मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह अस्थायी रूप से कम हो जाता है।

ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन के कारण अलग-अलग हो सकते हैं, आइये आपको बताते है:-
निर्जलीकरण:
अपर्याप्त तरल पदार्थ के सेवन से रक्त की मात्रा में कमी हो सकती है, रक्त प्रवाह प्रभावित हो सकता है और ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन में योगदान हो सकता है।
दवाएं: कुछ दवाएं जैसे कि कुछ एंटीहाइपरटेन्सिव, मूत्रवर्धक और एंटीडिप्रेसेंट या तो ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन का कारण बन सकती हैं या बढ़ा सकती हैं।
उम्र से संबंधित कारक: बुजुर्गों में रक्त वाहिकाओं में परिवर्तन और कमजोर तंत्रिका तंत्र ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन के विकास में योगदान कर सकते हैं।
तंत्रिका संबंधी विकार: पार्किंसंस रोग, मल्टीपल सिस्टम एट्रोफी और ऑटोनोमिक न्यूरोपैथी जैसी स्थितियां शरीर की रक्तचाप को नियंत्रित करने की क्षमता को ख़राब कर सकती हैं, जिससे ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन हो सकता है।
लंबे समय तक बिस्तर पर आराम: लंबे समय तक बिस्तर पर आराम करने से खड़े होने पर रक्तचाप को नियंत्रित करने की शरीर की क्षमता कमजोर हो सकती है, जिससे चक्कर आना और बेहोशी जैसे लक्षण हो सकते हैं।

ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन का प्रबंधन और उपचार एक चिकित्सा पेशेवर के परामर्श के माध्यम से सबसे अच्छा निर्धारित किया जाता है। यदि आप गंभीर लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो चिकित्सकीय सलाह लेना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, जीवनशैली में कुछ समायोजन करने से कुछ राहत मिल सकती है:
उठते समय सावधानी बरतें: धीरे-धीरे लेटने से खड़े होने की ओर संक्रमण करने से रक्तचाप में तेजी से बदलाव को रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे परिवेश के अनुकूल होने का मौका मिलता है।
योग और व्यायाम को शामिल करें: योग और व्यायाम सहित नियमित शारीरिक गतिविधि, ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है।
मसालेदार भोजन का सेवन कम करें: आहार में बदलाव, जैसे कि मसालेदार भोजन का सेवन कम करना, रक्तचाप से संबंधित मुद्दों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है जो चक्कर आना और बेहोशी की घटनाओं में योगदान कर सकते हैं।

इन उपायों का पालन करके, व्यक्ति ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन के लक्षणों को कम करने और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में सक्षम हो सकते हैं। हालाँकि, व्यापक मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

किसके लिए कितनी देर नींद लेना है जरुरी, यहाँ जानिए

डेली रूटीन में आज से ही शामिल करें ये चीजें, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

नींद ही नहीं, कई बीमारियों को जन्म देते है खटमल, ऐसे करें इनका खात्मा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -