केंद्र ने 139.5 करोड़ से अधिक COVID-19 वैक्सीन खुराक की आपूर्ति की

 

नई दिल्ली: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने सोमवार को घोषणा  कि की राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 139.5 करोड़ से अधिक COVID-19 वैक्सीन खुराक भेजी जा चुकी हैं, जिसमें 19.19 करोड़ से अधिक शेष और अप्रयुक्त खुराक उपलब्ध हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, "भारत सरकार के मुफ्त चैनल और प्रत्यक्ष राज्य खरीद श्रेणी के माध्यम से अब तक राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को 1,39,51,88,670 वैक्सीन खुराक प्रदान की जा चुकी हैं।"  "19.19 करोड़ से अधिक, ठीक 19,19,03,551, शेष और अप्रयुक्त COVID टीकाकरण खुराक अभी भी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं।"

अधिक टीकाकरण की उपलब्धता, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए बेहतर योजना बनाने के लिए वैक्सीन उपलब्धता की बेहतर दृश्यता और अधिक कुशल वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला की बदौलत देश में टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया गया है। केंद्र राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मुफ्त COVID टीके प्रदान करके उनकी मदद कर रहा है।

केंद्र सरकार COVID-19 टीकाकरण के नए चरण में देश में वैक्सीन उत्पादकों द्वारा निर्मित 75 प्रतिशत टीकों का अधिग्रहण और आपूर्ति (मुफ्त) करेगी।

ठंड में अच्छी सेहत के लिए घर पर इस आसान रेसिपी से बनाए तिल और गुड़ की गजक, बहुत है फायदेमंद

केरल: 'हाई रिस्क' देशों से पहुंचे 8 लोग ओमिक्रोन वैरिएंट के लिए नेगेटिव पाए गए

यूपी राज्य में आने वाले सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर परीक्षण करेगा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -