केंद्र ने ISC की स्थायी समिति के गठन की घोषणा की

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने अंतर-राज्यीय परिषद (आईएससी) की स्थायी समिति के लिए एक नई संरचना की घोषणा की है, जिसमें अध्यक्ष अमित शाह सहित 13 सदस्य शामिल हैं।

यह कार्रवाई 9 अगस्त, 2019 की अंतर-राज्यीय परिषद सचिवालय की अधिसूचना के सुपरसेशन में की गई थी, और शुक्रवार को जारी गृह मंत्रालय की गजट अधिसूचना के अनुसार, प्रधान मंत्री की अनुमति के साथ।

इस समूह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चार अतिरिक्त कैबिनेट सदस्य और आठ मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार और जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित केंद्रीय मंत्रिमंडल के मंत्री समिति के सदस्य हैं।

समिति के अन्य सदस्यों में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हैं।

परिषद के समक्ष उपस्थित विषयों पर स्थायी समिति चल रहे परामर्श ों का आयोजन करेगी। अंतर-राज्य परिषद द्वारा विचार किए जाने से पहले, यह केंद्र-राज्य संबंधों से संबंधित सभी मामलों को संसाधित करता है।

कॉल और मैसेज अलर्ट के साथ USB चार्जर सहित कई फीचर्स के साथ मिल रही है ये बाइक

चेन्नईयिन एफसी ने भारतीय मिडफील्डर अनिरुद्ध के साथ बढ़ाया अपना अनुबंध

एफडीआई प्रवाह 2021-22 में USD83.57 बिलियन डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -