बिहार: केंद्रीय टीम ने किया बाढ़ का मुआयना, राज्य सरकार ने मांगे करोड़ो रूपये

पटना: मंगलवार शाम केंद्र की 6 सदस्यीय टीम बिहार दौरे से आ चुकी है। बिहार के भिन्न-भिन्न शहरों में बाढ़ से हुई बर्बादी का मुआयना करने यह टीम आई थी। गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव राकेश कुमार सिंह की अगुवाई में दो दिनों के दौरे पर आई टीम ने बाढ़ से हुई हानि का आकलन किया। इस टीम ने समस्तीपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर का हवाई सर्वे किया। टीम ने भागलपुर शहर के नवगछिया का स्थल मुआयना भी किया। केंद्रीय टीम ने संबंधित शहरों के अफसरों के साथ मीटिंग भी की।

वही बिहार सरकार ने बाढ़ से हुई हानि के एवज में 3764 करोड़ रुपये केंद्र से निरीक्षण की मांग की है। राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने केंद्रीय टीम के समक्ष बाढ़ से हानि का ब्यौरा रखते हुए कहा कि आपदा अभी समाप्त नहीं हुई है, इसलिए हानि की संख्या बढ़ सकती है। 

वही प्रदेश के 13 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं तथा 15 लाख से अधिक की आबादी प्रभावित हुई है। राज्य सरकार की मांग के अनुरूप केंद्र से कितना मुआवजा प्राप्त होगा, यह प्रश्न इसलिए उठ रहा है कि बीते वर्ष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ से हानि के एवज में 3328।60 करोड़ मुआवजे की मांग रखी थी, तत्पश्चात, संशोधित कर 3634 करोड़ रुपये मुआवजे की मांग की गई थी, मगर पांच महीने पश्चात् इस वर्ष फरवरी महीने केंद्र से 1255 करोड़ रुपये बिहार को मिले।

मंदिरा बेदी के बहुत करीब हैं बॉलीवुड के ये अभिनेता, अभिनेत्री ने फोटो शेयर कर जताया आभार

बहुत ही अजीब है शिखर धवन और आयशा मुखर्जी की लव स्टोरी, फेसबुक से हुई थी शुरुआत

भारतीय क्रिकेट टीम के इस मशहूर खिलाड़ी का हुआ तलाक, पत्नी के पोस्ट से सामना आया सच

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -