कोरोना काल में भी 'सही ट्रैक' पर इकॉनमी, पियूष गोयल ने पेश किए 'FDI' के आंकड़े

नई दिल्ली: केन्द्र सरकार का कहना है कि देश की इकॉनमी को बूस्ट देने के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं. वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान अर्थव्यवस्था के मौजूदा हालात के बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के बाद भी देश में FDI बढ़ा है. 2020-21 में देश को कुल 81.72 अरब डॉलर (6,108.09 अरब रुपये) का FDI प्राप्त हुआ है, जबकि चालू वित्त वर्ष के पहले माह में ही देश में 6.24 अरब डॉलर (466.40 अरब रुपये) का FDI आया है. ये अप्रैल 2020 में आए FDI से 38 फीसद अधिक है. पियूष गोयल ने कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में देश की इकोनॉमी बढ़ने के साथ-साथ एक्सपोर्ट की भी इजाफा हुआ है. 

उन्होंने कहा कि इस दौरान देश ने अब तक का सबसे अधिक निर्यात दर्ज किया है. कोरोना की दूसरी लहर के बावजूद ये एक बड़ा रिकॉर्ड है. उन्होंने कहा कि देश ने इस अवधि में देश का निर्यात 95 अरब डॉलर का रहा. इससे पहले देश ने इतना निर्यात एक तिमाही में कभी नहीं किया. देश से निर्यात होने वाले 30 जिंस समूह में  से 10 श्रेणी में मुख्य ग्रोथ देखने को मिली है. चावल, इंजीनियरिंग गुड्स का प्रदर्शन शानदार रहा है.

मुकेश अंबानी की रिलायंस के लिए बड़ी कामयाबी बन सकती है गीगा फैक्ट्री, 10 बिलियन डॉलर का है प्लान

सरकार ने आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई योजना के तहत 14 योग्य आवेदकों को दी मंजूरी

2 दिन की राहत के बाद आज फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, जानिए आज का नया भाव

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -