जम्मू कश्मीर के लिए केंद्र सरकार की नई योजना, अब हर घर में बनेगा बंकर

Jun 11 2019 01:43 PM
जम्मू कश्मीर के लिए केंद्र सरकार की नई योजना, अब हर घर में बनेगा बंकर

श्रीनगर: केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान की तरफ से हो रही लगातार गोलाबारी को देखते हुए राज्य में पाक सीमा से लगे गांवों की जनता के लिए हर घर में बंकर बनाने की योजना लाई है ताकि आने वाले दिनों में पाकिस्तान की फायरिंग में और लोगों को नुकसान न हो और ना ही किसी की जान जाए, गत वर्षों के आंकड़े अगर देखे तो साल 2017 में पाकिस्तान द्वारा 167 बार संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए कई भारतीय सीमा चौकियों के साथ ही स्थानीय लोगों समेत सुरक्षाबलों को निशाना बनाया था. 

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने वर्ष 2016 में 204 बार, 2015 में 305 बार और वर्ष 2014 में 127 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया है. वहीं अगर वर्ष 2017 का आंकड़ा देखें तो इसमें 109 लोग अपनी  जान पाकिस्तान द्वारा होने वाली फायरिंग में गवां चुके है और इसमें अंतर्राष्ट्रीय सीम पर तैनात रहने वाले सेना के 59 जवान भी शामिल हैं.

इन्हीं सब के मद्देनज़र केंद्र सरकार द्वारा सीमा पर रहने वालो के लिए हर घर में बंकर बनाने की योजना शुरू की है ताकि आने वाले वक़्त में किसी को भी अपनी जान न गवानी पड़े. वहीं एक वाकया जिला सांबा के सीमावर्ती गांव चिल्लयारी से सामने आया है, जहां 2014 में पाकिस्तान की तरफ से आया बम उनके आंगन में गिरा था, जिससे एक ही परिवार के तीन सदस्य की घटनास्थल पर ही मौत पर हो गई थी. इस हमले में तीन सदस्य गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे. 

युवा यहां से हर माह कमाए 25 हजार रु वेतन, इस तरह से जल्द करें आवेदन

‘वॉशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 2500 लोगों ने करवाया पंजीकरण

विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के नुकसान को लेकर कुछ ऐसा बोले उद्योग मंत्री