युवा  नहीं रहेंगे बेरोजगार, केंद्र ने की है 2 .80  लाख  नौकरियों की बौछार
युवा नहीं रहेंगे बेरोजगार, केंद्र ने की है 2 .80 लाख नौकरियों की बौछार
Share:

लखनऊ : जो लोग सरकारी नौकरी करने के इच्छुक हैं उनके लिए खुश खबरी है कि आगामी दो वर्ष बहुत अच्छे रहेंगे.इस साल व 2018 में नौकरियों की बौछार होने वाली है. इसके लिए केंद्र सरकार ने करीब 2.80 लाख कर्मचारियों की बहाली के लिए बजट भी उपलब्ध करवा दिया है.खास तौर से पुलिस और कर अधिकारियों की संख्या बढ़ने वाली है.

उल्लेखनीय है कि आने वाले दो साल में नौकरियों के लिए बेहतर अवसर रहेंगे.लगभग 2.80 लाख नई भर्तियां होंगी. जिसमें 1.80 लाख भर्तियां पुलिस, आयकर, सीमा एवं उत्पाद शुल्क विभागोंं के लिए होंगी. केंद्र सरकार के कुल 55 विभागों और मंत्रालयों में  सरकार इनकी संख्या बढ़ाना चाहती है.अगर भर्ती का लक्ष्य हासिल कर लिया तो अगले एक साल में यानी मार्च 2018 तक केंद्रीय कर्मियों की संख्या बढ़कर 35.67 लाख हो जाएगी. वैसे बता दें कि सरकार की प्राथमिकता कानून लागू कराने वाली एजेंसियों को मजबूती प्रदान करना है.

इसीके तहत पुलिस बलों (केंद्रीय अर्धसैनिक बल और दिल्ली पुलिस) का विस्तार कर .इसे बढ़ाकर मार्च 2018 तक 11.13 लाख करने के लिए बजट आवंटित हो चुका है. इसी तरह आयकर विभाग की संख्या  बढ़कर मार्च 2018 तक 80 हजार होने की उम्मीद की जा रही है.वहीं  जीएसटी लागू करने की जिम्मेदारी वाले सीमा एवं उत्पाद शुल्क विभाग की भी श्रम शक्ति बढ़ाई जाएंगी. मार्च 2018 तक विभाग के लिए 41 हजार नई भर्तियां की जाएंगी. इससे विभागीय कर्मचारियों की संख्या  अगले एक साल में 91,700 तक पहुंचने की आशा है. ऐसी दशा में हम कह सकते हैं कि इस साल नौकरियों की बौछार होगी.

यह भी पढ़ें

BSNL में 2510 पदों पर आई वैकेंसी, जल्द ही करें आवेदन

भारत इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड में बहुत से पदों पर होगी भर्ती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -