सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशो में भी होता है होली का जश्न
सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशो में भी होता है होली का जश्न
Share:

होली एक ऐसा त्यौहार है जो सिर्फ देश ही नहीं बल्कि, विदेशो में भी बड़ी ही उत्सुकता से मनाई जाती है. जी आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जंहा पर होली को बड़ी धूम धाम से मनाते है. बता दे कि, अमेरिका में होली को हैलोइन नाम से प्रतिवर्ष 31 अक्तूबर की रात को मानते है और इस दिन यह पर सूर्य पूजा की जाती है जिसे होबो के नाम से जाना जाता है.

वही नेपाल में होली के अवसर पर काठमांडू में एक सप्ताह के लिए होली का जश्न मनाते है यही नहीं बल्कि, होली के दिन यहां भी भारतीय मान्यता और नियमानुसार लोग रंगों का त्योहार मनाते हैं. इसके अलावा चीन में च्वेजे नाम का एक त्योहार मनाया जाता है जो बिलकुल होली के ही तरह होता है जिसमे पंद्रह दिनों तक जश्न होता है.

ख़ास बात यह है कि, इस त्यौहार को रंग से नहीं बल्कि, इस त्योहार में लोग आग से खेलते हैं. वही इंग्लैंड में भी रंगों का त्योहार होता है, लेकिन इनका रंगोत्सव भारतीय तरीके से थोड़ा अलग होता है. यह लोग अपने मित्रों और संबंधियों को रंग भेंट करते हैं और रंग देकर यह कामना की जाती है कि व्यक्ति के जीवन में रंगों की बहार आए. मतलब है साफ़ है कि, सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि और कई शहर भी है जो सतरंगी रंग में रंगते है.

ये भी पढ़े

Holi Special : होली और रंगपंचमी पर रखें इन बातों का खास ख्याल

Holi Special : होली के रंग से परेशान हैं, तो पढ़ें ये टिप्स

रंग पंचमी पर कुछ ऐसा होता है इन जगहों का माहौल

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -