CBSE : अब साल में सिर्फ एक ही बार होगी CTET परीक्षा
CBSE : अब साल में सिर्फ एक ही बार होगी  CTET परीक्षा
Share:

नई दिल्ली- मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अब कक्षा एक से आठ तक के लिए शिक्षक नियुक्ति परीक्षा या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीइटी) को साल में सिर्फ एक ही बार लेने का निर्णय लिया है. जैसा कि आप जानते ही थे कि यह परीक्षा अब तक साल में दो बार आयोजित होती थी.

पर अब सीबीएसई ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) को बताया है कि उस पर जेईई-मेन और एनइइटी सहित कई परीक्षाएं आयोजित करने पर और उसका परिणाम दी पर एक बड़ा लोड बाद जाता है ,एक बड़ा प्रेसर रहता है. वहीं, हम नेट परीक्षा कि बात करें तो सीबीएसई ने असिस्टेंट प्रोफेसरों के लिए होने वाली नेट परीक्षा को भी साल भर में एक ही बार आयोजित करने का प्रस्ताव दिया था.

बताया  जा रहा है कि वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि ‘‘जब सभी बड़ी परीक्षाएं साल में एक बार आयोजित होती है तो सीटीइटी और नेट दो बार क्यों आयोजित की जाती है? सीटीइटी और नेट परीक्षा बड़े पैमाने पर होती है और इसके लिए बड़े संसाधन की जरूरत पड़ती है. ’’अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई अधिकारियों से सलाह लेने के बाद एचआरडी और नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) ने निर्णय लिया कि सीटीइटी परीक्षा को साल भर में एक ही बार आयोजित कराना चाहिए. 

क्या आप भी संस्कृत से एम. ए.करना चाहते है ?

करियर की राह पर एक ऐसा कॉलेज जिसकी मदद से आप भी बनाएं अपने भविष्य को उज्जवल

बैचलर ऑफ आर्ट्स की पढाई के लिए एक बेहतर संस्थान

करियर की राह पर एक बेहतर संस्थान-जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट

IIT- Delhi से आप भी सँवारे अपना भविष्य और पाएं एक अच्छी नौकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -