इन कारणों से भी होती है त्वचा रूखी, करें उपाय

इन कारणों से भी होती है त्वचा रूखी, करें उपाय

स्किन में रूखापन अगर बढ़ने लगा है तो आपको इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. स्किन में अचानक रूखापन कई कारणों से बढ़ता है. इन पर आप ध्यान नहीं देते और आपकी स्किन रूखी होने लगती है. स्किन में रूखापन बढ़ने की वजह स्किन बेजान हो जाती है. स्किन की देखभाल अगर करना है तो उसमें होने वाले बदलावों को ध्यान से देखना होता है. तो आपको बता देते हैं किन कारणों से आता स्किन में रूखापन 

गलत साबुन का उपयोग 
त्वचा के शुष्क होने का एक मुख्य कारण यह भी हो सकता है, डिटर्जेन्ट और कठोर साबुनों का प्रयोग करना. जब आप ऐसे साबुन से कपड़े या बर्तन धोते हैं तो ये आपके त्वचा की नमी को सोख लेते हैं और उसे सूखा बना देते हैं. अगर आपकी त्वचा पहले से ही शुष्क है, और आप बार-बार अपने चेहरे और हाथों को फेसवॉश या लिक्विड सोप से धोतें हैं तो इनसे आपकी त्वचा में खुजली और जलन पैदा हो सकती है.

सूर्य की किरणें
अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा सूर्य के संपर्क में रहती तो हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणें त्वचा को नुकसान पंहुचा सकती हैं. वे इसे खुरदरा और पपड़ी नुमा कर सकती हैं. सूर्य की यू वी किरणें त्वचा की ऊपरी सतह के निचले भाग में जा कर कोलेजन को प्रभावित करतीं हैं जो कि आपकी त्वचा की देखरेख के लिए जिम्मेदार होती हैं. जिस कारण त्वचा में झुर्रियां ,सूजन और रूखापन आ जाता है. 

स्किन की बीमारी 
त्वचा की बीमारियां जैसे सोराइसिस और एक्ज़िमा अक्सर उन लोगों को होता है जिनकी त्वचा रूखी होती है. अगर आपकी त्वचा पर बहुत खुजली और दर्द हो रहा है और उस पर लाल धब्बे दिख रहे हैं, तो आप सोराइसिस से पीड़ित हैं. एक्ज़िमा अलग अलग समय ,अलग लक्षणों के साथ उभरता है. जैसे पपड़ीदार ,सूखी और छालेदार त्वचा. 

गर्म पानी से नहाना 
अगर आप ज्यादा समय तक गरम पानी से स्नान करते हैं तो आपकी त्वचा रूखी होनी शुरू हो जाएगी. गरम पानी त्वचा की ऊपरी सतह (एपिडर्मिस ) को प्रभावित करता है ,जिसके अंदर केराटिन और तेल की परत होती है ,जो शरीर की नमी को बरकरार रखते हैं.  

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कच्चा दूध

शरीर में आयोडीन की कमी पूरी करेगा सिंघाड़ा

आप को भी रहना है स्वस्थ तो रोज इस तरह से बजाएं ताली