अजवाइन से दूर करे आंतो के कीड़ो को
अजवाइन से दूर करे आंतो के कीड़ो को
Share:

गंदा और अशुद्ध भोजन के सेवन से आंत में कीड़े पड़ जाते हैं, इसके कारण पेट में गैस, बदहजमी, पेट में दर्द, बुखार जैसी समस्यायें होती हैं,

इन कीड़ों को निकाने के लिए घरेलू उपचार आजमायें.

1-अजवायन का सेवन करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं. इसके लिए अजवायन का चूर्ण आधा ग्राम और उतना ही गुड़ में गोली बनाकर दिन में तीन बार इसका सेवन मरीज को करायें. अजवायन में एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाये जाते हैं जो कीडों को समाप्त कर देते हैं. अजवायन का सेवन सेव 2-3 दिन करने पर कीड़े पेट से पूरी तरह से समाप्त हो जायेंगे.

2-चुटकी भर काला नमक और आधा ग्राम अजवायन चूर्ण मिला लीजिए, इस चूर्ण को रात के समय रोजाना गर्म पानी से लेने से पेट के कीड़े निकल जाते हैं. अगर बड़ों को यह समस्या है तो काला नमक और अजवायन दोनों को बराबर मात्रा में लीजिए. सुबह-शाम इसका सेवन करने से पेट के कीड़े दूर हो जायेंगे.

3-बच्चों और बड़ों दोनों में पेट के कीड़े हो जायें तो यह बहुत ही फायदेमंद उपचार है. अनार के छिलकों को सुखाकर इसका चूर्ण बना लीजिए. यह चूर्ण दिन में तीन बार एक-एक चम्मच लीजिए. कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से पेट के कीड़े पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं.

4-नीम के पत्तों का सेवन करने से पेट की हर तरह की समस्या दूर हो जाती है. नीम के पत्ते एंटी-बॉयटिक होते हैं जो पेट के कीड़ों को नष्ट कर देते हैं. नीम के पत्तों को पीसकर उसमें शहद मिलकार पीने से जल्दी फायदा होता है और कीड़े नष्ट हो जाते हैं. सुबह के वक्त इनका सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है.

क्या करे जब ततैया मार दे डंक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -