अस्थमा की बीमारी में फायदेमंद है अजवाइन और पानी
अस्थमा की बीमारी में फायदेमंद है अजवाइन और पानी
Share:

अस्थमा के मरीज को अधिक तनाव,  की वजह से सांस का दौरा पड़ जाता है जिससे कई बार जान को भी खतरा हो सकता है. रोगी को ज्यादातर खांसी, जुकाम और रात-दिन सांस लेने में तकलीफ होती है. मरीज को हमेशा अपने पास इनहेलर रखना चाहिए जिससे सांस कम होने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके. यह बीमारी कभी ठीक नहीं होती लेकिन दवाईयों की मदद से इस पर नियंत्रण लगाया जा सकता है.

कुछ घरेलू तरीके अपनाकर भी इस समस्या में फायदा होता है.

1-सांस की परेशानी ज्यादा न बढ़े इसके लिए एक पके केले को गैस पर अच्छी तरह सेक लें. इसका छिलका उतारकर इसे छोटे टुकड़ों में काटें और गर्म केले पर काली मिर्च डालकर खाने से रोगी को फायदा होता है.

2-30 मिली दूध में लहसुन की पांच कलियां डालकर उबालें और इसको पीने से फायदा होता है. रोज सुबह इसका सेवन करने से रोगी को काफी लाभ होता है.

3-पानी में अजवाइन डालकर इसे अच्छी तरह उबालें और इस उबलते पानी की स्टीम लेने से सांस की परेशानी नहीं होती. इसके अलावा 5 लौंग को 1 कटोरी पानी में उबालें और इसको छान कर इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पीने से बहुत फायदा होता है.

4-तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह साफ करके इसमें पीसी काली मिर्च डालकर खाने से अस्थमा नियंत्रण में रहता है. इसके अलावा तुलसी को पानी के साथ पीसकर उसमें शहद डालकर चाटने से भी राहत मिलती है.

5-अस्थमा का अटैक बार-बार न हो इसके लिए हल्दी और शहद को मिलाकर लेना चाहिए. इसके अलावा दूध में हल्दी डालकर पीने से भी काफी फायदा होता है.

स्वस्थ रहने के लिए करे हल्दी और शहद का सेवन

अस्थमा की बीमारी में फायदेमंद है आम की पत्तियो का सेवन

मोटापे के शिकार है तो रोज़ खाये बाजरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -