करियर में जल्दी पाना है सफलता तो करें ये 5 'शार्ट टर्म' कोर्स
करियर में जल्दी पाना है सफलता तो करें ये 5 'शार्ट टर्म' कोर्स
Share:

12वीं कक्षा के पश्चात् सभी विद्यार्थियों के लिए कॉलेज में डिग्री की पढाई करना या फिर महंगे कोर्स करना सम्भव नहीं होता। बहुत से विद्यार्थी चाहते हैं कि 12वीं के पश्चात् वे कम फीस वाले कुछ छोटे कोर्सेज करके अपना करियर बनाएं तथा अर्निंग आरम्भ कर दें। आज हम आपको ऐसे ही 5 कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी फीस सिर्फ 25 से 50 हजार रुपए के बीच है, साथ-साथ इन कोर्सेज के पश्चात् आप तकरीबन वर्ष भर में ही अच्छी अर्निंग भी आरम्भ कर सकते हैं।

1- जिम इंस्ट्रक्टर:-
कोरोना महामारी के पश्चात् से लोग अपनी फिटनेस को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं। लोगों ने पहले कि तुलना में अपने स्वास्थ्य एवं शरीर पर अधिक ध्यान देना आरम्भ कर दिया है। आप भी जिम में इंस्ट्रक्टर बनकर लोगो को फिट रहने में उनकी सहायता कर सकते हैं। यह एक बेहतर करियर विकल्प है। आप 6 से 8 माह के कोर्स में किसी भी बड़े जिम में ट्रेनर इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं तथा अच्छी कमाई कर सकते हैं।

2- योगा इंस्ट्रक्टर:-
कोरोना संक्रमण के पहले से ही लोगों को स्वस्थ रहने के लिए योगा करने का सुझाव दिया जाता रहा है। मगर कोरोना के पश्चात् तो लोगों में योग के प्रति जागरूकता और अधिक बढ़ी है। ऐसे में आप योगा को अपने करियर के रूप में अपना सकते हैं। इसके लिए आपको कोर्स के साथ अभ्यास भी करना होगा। आप 12वीं के पश्चात् योगा में कोई छोटा कोर्स करके अपना योग सेंटर भी आरम्भ कर सकते हैं। चाहें तो आप इस फील्ड में नौकरी भी कर सकते हैं।

3- इंटीरियर डिजाइनिंग:-
यदि आप घर एवं दफ्तर की सजावट, डिजाइनिंग एवं पेंटिंग करने जैसे शौक रखते हैं तो आप इस फील्ड में शानदार करियर बना सकते हैं। इसके लिए आप 12वीं कक्षा के पश्चात् इंटीरियर डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कर सकते हैं। ये कोर्स करने के पश्चात आपको 6 माह की इंटर्नशिप करनी होगी। कोर्स एवं इंटर्नशिप करने के पश्चात् आपको जल्द ही सरलता से नौकरी मिल जाएगी तथा आप अच्छी कमाई करने लगेंगे। आप स्वयं का साइड बिजनेस भी आरम्भ कर सकते हैं।

4- कंप्यूटर प्रोग्रामिंग:-
यदि आप साइंस बैकग्राउंड से हैं तथा कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर अथवा ऐप बनाने में इंटरेस्ट रखते हैं तो आप इस फील्ड में भी प्रमाण पत्र एवं डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इस क्षेत्र में शॉर्ट टर्म कोर्स बहुत कम फीस में हो जाएगा तथा इसे करने के पश्चात् आपको नौकरी के भी बेहतर विकल्प प्राप्त होंगे। इस क्षेत्र में आप स्वयं का काम भी आरम्भ कर सकते हैं।

5- एनिमेशन और मल्टीमीडिया:-
सामान्य रूप से एनिमेशन एवं मल्टीमीडिया कोर्स बहुत महंगे होते हैं, मगर आप किसी प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट से इस क्षेत्र में प्रमाण पत्र या डिप्लोमा कोर्सेज करके एक शानदार करियर बना सकते हैं। इस क्षेत्र में नौकरी के बेहतरीन विकल्प उपलब्ध हैं, मगर इसके लिए आपका क्रिएटिव होना आवश्यक है। इस क्षेत्र में भी अनुभव लेने के पश्चात् आप खुद का काम आरम्भ कर सकते हैं।

हिलेरी क्लिंटन ने जीता था शराब पीने का कांटेस्ट, राजनीति में नहीं थी दिलचस्पी

अक्षय ने दिया था रवीना को धोखा, इस अभिनेता के लिए आत्महत्या करने वाली थी अभिनेत्री

TDP ने कहा- "सत्ताधारी YSRCP नेता मौजूदा सरकार की नीतियों..."

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -