क्या आप भी बैंक में पाना चाहते है नौकरी? तो जान लीजिये योग्यता
क्या आप भी बैंक में पाना चाहते है नौकरी? तो जान लीजिये योग्यता
Share:

बैंक की नौकरी को सबसे आरामदायक नौकरी बोला जाता है। यही कारण है कि लाखों के आंकड़े में छात्र बैंक परीक्षा की तैयारी करते हैं। बैंक पीओ या प्रोबेशनरी ऑफिसर की नौकरी बहुत सुरक्षित होती है साथ ही किसी अन्य सरकारी नौकरी की तुलना में बैंक पीओ को प्रमोशन अथवा तरक्की का अवसर तेजी से मिलता है।

शैक्षणिक योग्यता:- 
बैंक पीओ के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन तक की डिग्री होनी चाहिए। सरकारी बैंकों में पीओ की पोस्ट के लिए केवल ग्रेजुएशन की डिग्री मायने रखती है वहां प्रतिशत की मांग नहीं होती। वहीं यदि निजी बैंक की बात करें तो यहां ग्रेजुएशन में कम से कम 55% मार्क्स होने चाहिए।

आयु सीमा:- 
बैंक पीओ जॉब के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों की आयु 20 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं आरक्षण के दायरे में आने वाले अभ्यर्थियों को आयु सीमा में नियमों के तहत छूट भी दी गई है।

चयन प्रक्रिया:-
बैंक पीओ बनने के लिए तीन राउंड की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। सबसे पहले प्रीलिम्स परीक्षा बाइलिंग्वल यानी हिंदी एवं अंग्रेजी में होती है। इसे क्लियर करने के पश्चात् अभ्यर्थियों को मेंस परीक्षा में बैठने का मौका प्राप्त होता है। इसमें जनरल नॉलिज, हिंदी एवं इंग्लिश और मैथमेटिक्स के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसको पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाता है। तीनों राउंड को क्लियर करने वालों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तथा मेडिकल टेस्ट के पश्चात् अंतिम चयन होता है।

वेतनमान:-
बैंक पीओ की नौकरी जितनी सुरक्षित है उतना ही अच्छा वेतन भी होता है। इसमें वेतन अच्छा होने के कारण ही फ्रेशर्स के बीच यह जॉब बहुत मांग में रहती है। बैंक पीओ की बेसिक सैलरी 23,700 रुपए प्रतिमाह होती है। इसके साथ महंगाई भत्ता, एचआरए, सीसीए तथा विशेष भत्ता के अतिरिक्त मेडिकल बता भी मिलता है। इस प्रकार कुल मिलाकर 1 महीने का वेतन करीबन 38,700 रुपए से लेकर 42,000 तक बन जाती है।

10वीं, 12वीं पास युवाओं के लिए भारतीय वायुसेना में नौकरी का सुनहरा मौका, इस तरह करें आवेदन

UPSC EPFO के एडमिट जल्द होंगे जारी

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में नौकरी पाने का मौका, ये लोग कर सकते है आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -