कैरियर जो दे सुकून और संतोष

Apr 22 2015 03:50 AM

पेट्स स्टाइलिंग - यदि आपको जानवर पालने में रूचि हो तो आप इस पेशे को अपना सकते हैं। आप पेट्स स्टाइलिंग की जाॅब कर सकते हैं। विदेशों में पेट्स स्टाइलिंग को एक बेहतर करियर के रूप में लिया जाता है। इसमें आप सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं, दूसरी ओर पेट्स शाॅप, मोबाईल में पेट्स ग्रूमिंग सर्विसेज में जाॅब मिल जाती है। 

वाईन टेस्टिंग - वाईन टेस्टिंग को कैरियर के तौर पर यदि आप अपना सकते हैं तो वाईन एप्रीसिएशन, काॅकटेल, स्काॅच आदि कोर्स किए जा सकते हैं। वुड टेक्नोलाॅजिस्ट - यदि आप क्रिएटिव हैं और आपको घर सजाना अच्छा लगता है तो वुड साईंस एंड टेक्नोलाॅजी में आपके लिए अच्छा स्कोप है। वुड साईंस एंड टेक्नोलाॅजी में करियर के लिए इसका ज्ञान होना बेहद आवश्यक है। 

मटीरियल मैनेजमेंट - यदि शाॅपिंग का शौक है तो आपके लिए यह बेहतर हो सकता है। इसमें आप परचेसिंग आॅफिसर के तौर पर आॅफिस में काम कर सकते हैं। 

फिटनेस ट्रेनर - यदि फिटनेस को लेकर आप रूचि रखते हैं तो आप इसे करियर के तौर पर अपना सकते हैं, इसके लिए आप किसी जिम, योग सेंटर, में काम कर सकते हैं या अपना स्वयं का सेंटर संचालित कर सकते हैं, फिटनेस को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ गई है जिसके चलते आप का काम विस्तारित हो सकता है। सेलिब्रिटीज़ के लिए भी आप कार्य कर सकते हैं।