जिन्हे हो घूमना पसंद है वे टूरिज्म में बनाये अपना करियर

Oct 06 2015 03:29 PM
जिन्हे हो घूमना पसंद है वे टूरिज्म में बनाये अपना करियर

टूरिज्म से घूमने फिरने के साथ ही सभी जगह के रीति-रिवाजों, इतिहास, रहन-सहन के तरीकों को जानने का मौका भी मिलता हैं.जिन लोगो को घूमने फिरने का शौक हो वे इस फील्ड में अपने करियर की शुरुआत भी कर सकते हैं.टूरिस्म में भी रोज़गार के कई अवसर उपलब्ध हैं.जानिए टूरिज्म करियर कोर्सेज से जुडी कुछ ज़रूरी बातें :-

1) कम्युनिकेशन :- इस फील्ड के सबसे ज़्यादा ज़रूरी होता हैं स्ट्रांग कम्युनिकेशन स्किल की.अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स से आप किसी भी देश में आराम से अड्जस्ट कर सकते हैं.कम्युनिकेशन के साथ ही ज़रूरी होता हैं कस्टम सर्विस स्किल्स, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स और डिसिजन मेकिंग स्किल्स का.

2) इस इंडस्ट्री से जुड़े कई कोर्सेस जानेमाने इंस्टीटूट्स द्वारा करवाये जाते हैं.टूरिज्म फील्ड की डिमांड भी बहुत बढ़ती जा रही हैं.इस फील्ड के लिए टूर एंड ट्रैवल मैनेजमेंट या एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री या इस सब्जेक्ट में डिप्लामा के कोर्स उपलब्ध हैं.

3) इस फील्ड से रिलेटेड कोर्सेस 1 या 2 साल के होते हैं.जिसमे मास्टर कोर्स 2 साल का और डिप्लोमा और सर्टिफाइड कोर्सेस भी उपलब्ध हैं.इन कोर्सेस से आप टूरिज्म से सम्बंधित जॉब भी कर सकते हैं.ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने टूरिज्म एंड केटरिंग में डिप्लोमा किया हो वे टूरिज्म के साथ-साथ होटल या किसी बडी कैटरिंग कंपनी में भी जॉब पा सकते हैं.

4) इस फील्ड में सैलेरी आपकी डिग्री और जॉब नेचर पर निर्भर करती हैं.सामान्य तौर और आप 10 से 15 हजार रूपए से शुरुआत कर सकते हैं.बड़े इंस्टीटूट्स में कैंपस सिलेक्शन से भी अच्छी जॉब मिलने के चान्सेस रहते हैं.डिग्री लेकर आप अपनी खुद्की एजेंसी भी खोल सकते हैं.

5) इस फील्ड में 12वीं के बाद भी कोर्सेस उपलब्ध होते हैं. किसी भी इंस्टिट्यूट में एडमिशन के लिए आपको CAT और MAT की एग्जाम देनी होती हैं इसके अलावा ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के आधार पर चयन किया जाता हैं.इस फील्ड में जहा भी आप ट्रेनिंग के लिए जाते हैं उसी जगह पर आपको नौकरी के चान्सेस रहते हैं.