टैटू का केयर भी है बहुत जरूरी
टैटू का केयर भी है बहुत जरूरी
Share:

टैटू आजकल हर युवा के शरीर की शोभा बढ़ा रहे हैं. कूल और फैशनेबल दिखने की चाह में हर कोई टैटू बनवाने लगा है. टैटू बनवाने में कोई बुराई नहीं है लेकिन कई बार ऐसे शोक में लेने के देने भी पड़ जाते हैं. टैटू बनवाना जितना दर्दभरा है उससे कई ज्यादा दर्दभरा उसे हटाने का ट्रीटमेंट होता है. टैटू बनवाते समय और बनवाने के बाद भी आपको बहुत केयर करना पड़ता है और बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है.

टैटू बनवाने से पहले आपको टैटू आर्टिस्ट और शॉप के बारे में पूरी जानकारी जुटा लेनी चाहिए. हमेशा ऐसे टैटू आर्टिस्ट के पास जाएँ जिन्हें इस लाइन में काफी अनुभव हो और जो जेन्युइन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता हो. शॉप के हाईजीन और साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। टैटू बनाने के बाद उस पर ड्रेसिंग की जाती है ताकि टैटू का कलर सूख सके. आप उस पट्टी को उतारने की जल्दबाजी ना करें। थोड़ा इन्तेजार करें ताकि इससे आपके टैटू की स्याही सूख जाएगी और उसका रंग लंबे समय तक अच्छा भी रहेगा। आपको भी अपने टैटू की साफ-सफाई पर ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप क्रीम का प्रयोग भी कर सकते हैं।

टैटू के आस-पास बनी हुई जगह की त्वचा को साफ रखें, इससे इंफेक्शन भी दूर हो जाएगा। क्रीम से किसी प्रकार की एलर्जी हो तो तुरंत टैटू आर्टिस्ट आय फिर डॉक्टर से संपर्क करें. टैटू पर कभी नार्मल मोइस्चराइजर न लगाएं क्योंकि इसके लिए स्पेशल टैटू वाली क्रीम मिलती है. नैपी रैशी क्रीम से आपकी त्वचा भी सुरक्षित रहेगी और आपके टैटू का रंग भी हल्का नहीं होगा। टैटू बनवाने के 45 दिनों तक वैक्सिंग ना करें या फिर तब तक इंतजार करें जब तक कि टैटू पूरी तरह पक्का ना हो जाए। अगर आपके टैटू में कहीं से भी लिक्विड निकल रहा है या कोई घाव है तो बिना देर किये आप डॉक्टर के पास जाइये. याद रखिये कि अगर आपको लिवर संबंधी बिमारी जैसे कि हेपेटाइटिज है तो भूलकर भी टैटू न बनवाये क्योंकि ये आपके लिए घातक हो सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -