Share:
अमिताभ ने कहा - 2020 में लेनदेन के लिए  काम आएगा सिर्फ आपका अंगूठा
अमिताभ ने कहा - 2020 में लेनदेन के लिए काम आएगा सिर्फ आपका अंगूठा

बेंगलुरु : यदि नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की बात पर यकीन करें तो भारत में डेबिट और क्रेडिट कार्ड, एटीएम और पांइट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनें सभी 2020 तक बेकार हो जाएगी और हर भारतीय यहां केवल अपना अंगूठा लगाकर तीस सैकेंड में लेनदेन करने लगेगा. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने शनिवार को प्रवासी भारतीयों के सम्मेलन 2017 के एक सत्र को संबोधित करते हुए यह बात कही.

 उन्होंने कहा कि भारत आज वित्तीय प्रौद्योगिकी और सामाजिक नवोन्मेष दोनों क्षेत्रों में भारी उठापटक के दौर से गुजर रहा है. इन क्षेत्रों में यहां काफी कुछ नई चीजें हो रहीं हैं. यही उठापटक भारत को काफी आगे ले जाएगी. अमिताभ कान्त ने कहा कि मेरा मानना है कि अगले ढाई साल में 2020 तक भारत में सभी तरह के डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, एटीएम मशीनें और पीओएस मशीनें पूरी तरह से बेकार हो जाएंगी. भारत यह छलांग लगाएगा कि हर भारतीय यहां केवल अपना अंगूठा लगाकर तीस सैकेंड में लेनदेन करने लगेगा.

कान्त ने यह भी कहा कि भारत ने बायोमेट्रिक में काफी प्रगति की है. जिससे काफी सफलता मिलेगी. उन्होंने हाल में जारी 'भीम' एप और 'आधार' के जरिए होने वाली भुगतान प्रणाली का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि भारत में व्यापक तौर पर नकदी से चलने वाली अर्थव्यवस्था रही है. लेकिन अब यहां एक अरब के करीब मोबाइल ग्राहक हैं और इतने ही बायोमेट्रिक भी हैं.भारत को अनौपचारिक से औपचारिक अर्थव्यवस्था बनने की जरूरत है.

नीति आयोग ने कहा नकद से सस्ता होगा...

अभिताभ कांत बोले-बस और 10-20 दिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -