बिस्तर पर जाने के घंटों बाद भी सो नहीं सकते हैं? यह कारण हो सकता है, कृपया इसे तुरंत सुधारें
बिस्तर पर जाने के घंटों बाद भी सो नहीं सकते हैं? यह कारण हो सकता है, कृपया इसे तुरंत सुधारें
Share:

बेचैनी महसूस करना और बिस्तर पर लेटने के घंटों बाद भी सोने में असमर्थ होना निराशाजनक और थका देने वाला हो सकता है। यदि आप अपने आप को करवटें बदलते हुए और शांतिपूर्ण नींद में जाने में असमर्थ पाते हैं, तो कई कारक इसमें भूमिका निभा सकते हैं। आपकी नींद के पैटर्न को बहाल करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सुबह तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करें, इन मुद्दों की तुरंत पहचान करना और उनका समाधान करना महत्वपूर्ण है।

सोने से पहले स्क्रीन टाइम

नींद में खलल के पीछे एक आम कारण सोने से पहले स्क्रीन पर अत्यधिक समय बिताना है। स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर और टेलीविजन से निकलने वाली नीली रोशनी आपके शरीर के प्राकृतिक नींद-जागने के चक्र में हस्तक्षेप कर सकती है, जिससे सोना मुश्किल हो जाता है। अपने मस्तिष्क को आराम करने और सोने के लिए तैयार होने का मौका देने के लिए सोने से कम से कम एक घंटा पहले स्क्रीन समय सीमित करने का लक्ष्य रखें।

कैफीन का सेवन

कैफीन का सेवन, चाहे कॉफ़ी, चाय, एनर्जी ड्रिंक या कुछ दवाओं के माध्यम से, आपकी नींद लेने की क्षमता को बाधित कर सकता है। कैफीन एक उत्तेजक पदार्थ है जो आपको जगाए और सतर्क रख सकता है, जिससे सोते समय आराम करना और आराम करना मुश्किल हो जाता है। अपने कैफीन सेवन के प्रति सचेत रहें, विशेष रूप से दोपहर और शाम को, और यदि आप इसके प्रभावों के प्रति संवेदनशील हैं तो डिकैफ़िनेटेड विकल्पों पर स्विच करने पर विचार करें।

तनाव और चिंता

नींद की कठिनाइयों में तनाव और चिंता आम योगदानकर्ता हैं। विचारों की दौड़, चिंता और तनाव के कारण दिमाग को शांत करना और नींद की अवस्था में जाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अपनी नसों को शांत करने और शांति की भावना को बढ़ावा देने के लिए सोने से पहले गहरी सांस लेने, ध्यान या हल्की स्ट्रेचिंग जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें।

असुविधाजनक नींद का माहौल

आपकी नींद का वातावरण आपके आराम की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक असुविधाजनक गद्दा, पर्याप्त सहारा न देने वाले तकिए, अत्यधिक शोर, या बहुत गर्म या बहुत ठंडा कमरा ये सब आपकी नींद में खलल डाल सकते हैं। एक आरामदायक गद्दे और तकिए में निवेश करें, इयरप्लग या सफेद शोर मशीनों के साथ शोर को रोकें, और एक इष्टतम नींद का माहौल बनाने के लिए अपने शयनकक्ष के तापमान को नियंत्रित करें।

अनियमित नींद का शेड्यूल

आपके शरीर की आंतरिक घड़ी को विनियमित करने और स्वस्थ नींद पैटर्न को बढ़ावा देने के लिए नियमित नींद कार्यक्रम बनाए रखना आवश्यक है। हर दिन अलग-अलग समय पर बिस्तर पर जाना और जागना आपकी सर्कैडियन लय को बिगाड़ सकता है, जिससे रात में सोना और सुबह उठना कठिन हो जाता है। हर दिन, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी, एक ही समय पर बिस्तर पर जाकर और जागकर एक सुसंगत नींद की दिनचर्या स्थापित करने का लक्ष्य रखें।

शारीरिक गतिविधि का अभाव

नियमित शारीरिक गतिविधि न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि बेहतर नींद को बढ़ावा देने में भी भूमिका निभाती है। व्यायाम तनाव, चिंता और तनाव को कम करने में मदद करता है, जिससे रात में आराम करना और सो जाना आसान हो जाता है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट का मध्यम व्यायाम करने का लक्ष्य रखें, लेकिन सोने के समय के करीब जोरदार वर्कआउट से बचें, क्योंकि वे विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं और आपको आराम देने के बजाय ऊर्जावान बना सकते हैं।

अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतें

आप क्या खाते-पीते हैं, इसका असर आपकी नींद की गुणवत्ता पर पड़ सकता है। भारी भोजन, मसालेदार भोजन, या सोने से पहले अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन असुविधा, अपच और नींद में खलल पैदा कर सकता है। यदि आप सोने से पहले भूखे हैं तो हल्के, आसानी से पचने वाले स्नैक्स का विकल्प चुनें और सोने से पहले के घंटों में बड़े भोजन और कैफीन और अल्कोहल जैसे उत्तेजक पेय पदार्थों से बचें।

अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियाँ

कुछ अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियाँ, जैसे नींद संबंधी विकार, पुराना दर्द, श्वसन संबंधी समस्याएं या हार्मोनल असंतुलन, नींद की कठिनाइयों में योगदान कर सकते हैं। यदि आपने अपनी नींद को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न रणनीतियाँ अपनाई हैं और कोई सफलता नहीं मिली है, तो किसी भी अंतर्निहित चिकित्सा समस्या से निपटने और उचित उपचार विकल्पों का पता लगाने के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। उन कारकों की पहचान और समाधान करके, जो आपको रात में जगाए रख सकते हैं, आप अपनी नींद की गुणवत्ता और समग्र कल्याण में सुधार के लिए सक्रिय कदम उठा सकते हैं। चाहे वह स्क्रीन समय कम करना हो, तनाव का प्रबंधन करना हो, अपनी नींद के माहौल को अनुकूलित करना हो, या अंतर्निहित स्वास्थ्य चिंताओं को संबोधित करना हो, अच्छी नींद की स्वच्छता को प्राथमिकता देना आरामदायक रातों और उत्पादक दिनों का आनंद लेने की कुंजी है।

ये 1 गलती बनता है आंतों में सूजन का कारण, ऐसे करें उपचार

टाटा मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों की कीमत 1.20 लाख रुपये तक घटाई, जानिए नई कीमतें

6 कलर ऑप्शन वाला यह आईफोन हुआ सस्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -