सिविल सेवा परीक्षा में बदलाव, घट सकता है उम्र का बंधन
सिविल सेवा परीक्षा में बदलाव, घट सकता है उम्र का बंधन
Share:

नई दिल्ली : अभी तक सिविल सेवा की परीक्षा देने के लिये उम्र का बंधन 32 वर्ष तक निर्धारित था, लेकिन अब इस उम्र के बंधन को घटाने की तैयारी हो रही है। यदि इस तैयारी को अमली जामा पहनाया जाता है तो सिविल सेवा की परीक्षा 32 वर्ष की उम्र तक नहीं बल्कि 26 वर्ष की उम्र तक ही दी जा सकेगी। यूपीएससी के इस नये नियम का असर केवल सामान्य वर्ग के परीक्षार्थियों पर ही होगा। बताया जा रहा है कि जल्द ही इस निर्णय को अमली जामा पहना दिया जायेगौ। गौरतलब है कि यूपीएससी द्वारा संचालित सिविल सेवा परीक्षा को बड़ी संख्या में लोग देते है।

जानकारी मिली है कि परीक्षा में शामिल होने के लिये न्यूनतम आयु पहले वाली ही रहेगी। पिछले कई वर्षों से परीक्षा में शामिल होने के लिये परीक्षार्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तय है। आपको बता दें कि अनुसूचित जाति और जनजाति के परीक्षार्थियों के लिये उम्र का बंधन पूर्ववत ही लागू रहेगा। नियमानुसार इन वर्ग के लोगों को परीक्षा में शामिल होने हेतु 21 से 37 वर्ष तक की आयु निर्धारित है।

अभी उम्र बंधन के नियम को परिवर्तित करने की तैयारी हो रही है, लेकिन इसकी जानकारी लगने के बाद विरोध भी शुरू हो गया है। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े विद्वानों का कहना है कि यदि इस तरह का निर्णय होता है तो सामान्य वर्ग के प्रतिभाशाली लोगों को नुकसान होगा। जबकि यूपीएससी के अधिकारियों का तर्क है कि आईएएस और आईपीएस में सिलेक्ट होने वाले युवा होना चाहिये, क्योंकि युवाओं में ही कार्य करने की क्षमता बहुत अधिक होती है।

परीक्षा में अच्छे नंबर देकर पास करने का लालच देकर 9वीं की छात्रा से स्कूल संचालक करता था अश्लील हरकते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -