अब नहीं भेज सकेंगे महिलाओं को रिक्वेस्ट
अब नहीं भेज सकेंगे महिलाओं को रिक्वेस्ट
Share:

नई दिल्ली: RPF यानि रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने अपने महिला कर्मचारियों को सुरक्षित माहौल देने के लिए बड़ा कदम उठाया है. देशभर में स्थापित आरपीएफ के थानों, चौकियों या दूसरी जगहों पर कार्यरत महिला कर्मचारियों को उनके पुरुष सहकर्मी सोशल साइट्स पर फ्रेंड रिक्वेस्ट नहीं भेज सकेंगे. इतना ही नहीं उनसे वॉट्सऐप पर भी संपर्क नहीं कर सकेंगे. यही नहीं, ऑफिशियल काम के अलावा महिला सह​कर्मी के मोबाइल पर कॉल भी करने की इजाजन नहीं होगी.

डीजी धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि थानों व चौकियों में कार्यरत महिला कर्मचारियों से अच्छा व्यवहार करने के लिए भी कहा गया है. महिलाकर्मियों ने इस बदलाव पर खुशी जाहिर की है और इसे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाला बताया है. गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि रात में महिला स्टाफ की किसी भी तरह की ड्यूटी नहीं लगाई जाए. जहां तक मुमकिन हो महिलाकर्मियों के लिए रेस्ट रूम और ड्रेस चेंजिंग रूम भी मुहैया कराया जाए. सुपरविजन ऑफिसर अकेले किसी महिलाकर्मी को डिस्कशन या ब्रीफिंग के लिए अपने चेंबर में नहीं बुला सकते.

आरपीएफ सूत्रों का कहना है उत्तर पूर्व रेलवे में कार्यरत महिला कर्मचारियों की अपने पुरुष सहकर्मियों के प्रति मिल रही शिकायतों का संज्ञान लेते हुए डीजी ने यह गाइडलाइन जारी की है साथ ही आरपीएफ कर्मियों को सचेत भी किया है. इसके अलावा अन्य रेलवे जाेन से भी शिकायतें मिल रही थीं कि उनके सहकर्मियों का व्यवहार अच्छा नहीं है. हालांकि इस मुद्दे पर कोई आरपीएफ अधिकारी बोलने को तैयार नहीं है.

बिहार: शराबबंदी से गरीबों के घर बर्बाद, चौंकाने वाले आकड़े

कैबिनेट मीटिंग्स की वीडियो रिकॉर्डिंग जनता को ना दिखाए: दिल्ली सचिव

'वुमेंस डे' पर ढोंग क्यों?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -