कैबिनेट ने 20,000 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश के साथ विकास वित्त प्रतिष्ठान को दी मंजूरी
कैबिनेट ने 20,000 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश के साथ विकास वित्त प्रतिष्ठान को दी मंजूरी
Share:

राष्ट्र के भीतर बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एक लिफ्ट पेश करने के उद्देश्य से, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को इन्फ्रास्ट्रक्चर ग्रोथ के लिए राष्ट्रव्यापी वित्तीय संस्थान के गठन को स्वीकार किया। कैबिनेट ने 20,000 करोड़ रुपये की पूंजी के साथ ग्रोथ फाइनेंस इस्टैब्लिशमेंट (डीएफआई) के आयोजन को मंजूरी दे दी, मंगलवार 16 मार्च को एक कैबिनेट ब्रीफिंग में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पेश किया। 

ग्रोथ फाइनेंस इस्टेब्लिशमेंट लंबी अवधि के फंड और फाइनेंस की सहायता करेगा। 2021 एक प्रारंभिक मात्रा पेश करेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि शुरुआती अनुदान 5,000 करोड़ रुपये होगा, अनुदान की अतिरिक्त बढ़ोतरी 5,000 करोड़ रुपये की सीमा के भीतर की जाएगी। कोई भी बैंक जो दीर्घकालिक जोखिम और निधि विकास नहीं कर सकता था। 

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सिथरामन ने कहा, इसके बाद, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक विकास वित्त संस्थान (डीएफआई) की स्थापना को मंजूरी दे दी है, यह एहसास होने पर कि विकास और वित्तीय उद्देश्य दोनों ही स्थापित करने के लिए मायने रखेंगे। इससे पहले, सीतारमण ने आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीईए) की बैठक में भाग लिया। DFI दीर्घकालिक फंड जुटाने में मदद करेगा; 2021 का केंद्रीय बजट एक प्रारंभिक राशि प्रदान करेगा।

चेक क्लीयरेंस को लेकर बदलने जा रहा बड़ा नियम, RBI ने सभी बैंकों को दिया आदेश

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, बड़े प्रोजेक्ट्स की फंडिंग के लिए बनेगा नया 'नेशनल बैंक'

जानिए क्या रहा आज सेंसेक्स का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -