खरीदने वाले हैं स्मार्टफोन, तो रखें इन बातों का ध्यान

By Khushbu Joshi
Dec 01 2017 05:02 PM
खरीदने वाले हैं स्मार्टफोन, तो रखें इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली. स्मार्टफोन आज इंसान की जरूरतों का सबसे अहम हिस्सा बन चुके हैं. मार्किट में स्मार्टफोन के इतने ब्रांड हैं, तरह तरह के फ़ीचर के साथ लॉन्च हो रहे है. ऐसे में ये पहचानना बेहद मुश्किल हो जाता है कि, कौन-सा स्मार्टफोन खरीदना बेहतर होगा. 

स्मार्टफोन खरीदने के पहले एक अहम बात गांठ बांध लें, जैसी जरूरत वैसा फोन. आप वही प्रोडक्ट खरीदें जो आपके यूज के हिसाब से हो. दिखावे के चक्कर में बिल्कुल ना फंसें. कैमरा, प्रोसेसर, रैम, बैटरी और ब्रांड जैसे पैमानों को ध्यान में रखकर आप अपने नए फोन को चुनें, और सबसे अहम है बजट.

इस्तेमाल करने लायक सस्ते स्मार्टफोन 5,000 से 10,000 रुपये के रेंज में आ जाते हैं. 10,000 से 15,000 रुपये के बीच कई अहम फीचर्स से लैस एक मॉडर्न स्मार्टफोन आपका हो सकता है. 15,000 से 30,000 रुपये को मिड रेंज सेगमेंट माना जाता हैं. हालांकि, इस रेंज में प्रोडक्ट्स के फीचर्स में काफी अंतर देखने को मिलता है जो अलग-अलग ब्रांड पर निर्भर करता है. 

फोन खरीदने से पहले उसके बॉक्स पर दिये उसके फ़ीचर को ध्यान से पढ़ ले. अगर 3G नेटवर्क फोन की बेटरी लाइफ़ 11-12 घंटे की नही है तो उस फोन को ना खरीदें. मार्किट में सैकड़ों ऐसी कंपनियां हैं जो अच्छी बेटरी बैकअप के साथ बेटरी सेविंग के फ़ीचर भी देती हैं. डिस्प्ले प्रोटेक्शन ना हो तो फोन की स्क्रीन ज्यादा दिन तक नहीं चल सकती, अगर यूजर इसे रफ़ली यूज़ करता है तो इसकी ज़रूरत और भी बढ़ जाती है, और स्क्रीन प्रोटेक्शन ना होने से फोन गिरकर टूट भी सकता है. फोन में गोरिल्ला गिलास 2/3 प्रोटेक्शन होना बेहद ज़रूरी है.

दुनियाभर में फिर क्रैश हुआ WhatsApp

एयरटेल-वोडाफोन का धमाकेदार प्लान

स्मार्टफोन को गर्म होने से बचाने के टिप्स