निर्यात बढ़ा, व्यापार घाटे में आई कमी
निर्यात बढ़ा, व्यापार घाटे में आई कमी
Share:

नई दिल्ली : आर्थिक मोर्चे पर 18 महीने बाद अच्छी खबर आई हैं. वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जून के माह में निर्यात साढ़े 22 अरब डॉलर से अधिक का हो गया हैं, जबकि पिछले साल जून में यह रकम 22.29 अरब डॉलर था. इस दौरान गैर पेट्रोलियम पदार्थों का निर्यात तीन फीसदी बढ़ गया. निर्यात बढ़ने से देश में निर्माण कार्यों को बढ़ावा मिलेगा. औद्योगिक रफ़्तार बढ़ने से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे जिससे सरकार को कमाई होगी.

जहां तक आयात की बात हैं तो जून के माह में 30.69 अरब डॉलर के करीब रहा. आयात में सात फीसदी की कमी आई हैं. आयात में कमी का कारण सोने का आयात हैं. जून के महीने में करीब 1.2 अरब डॉलर कीमत के सोने का आयात हुआ जबकि बीते साल जून में ये रकम करीब दो अरब डॉलर थी, यानी कुल कमी साढ़े 38 फीसदी से भी ज्यादा की रही. निर्यात में बढ़ोतरी का असर व्यापार घाटे पर देखने को मिला. जून के महीने में व्यापार घाटा 10.82 अरब डॉलर से घटकर 8.1 अरब डॉलर पर आ गया.

इस बारे में विदेश व्यापार पर इक्रा की वरिष्ठ अर्थशास्त्री अदिति नायर का कहना है कि जून के महीने में पूरे निर्यात और खास तौर पर गैर पेट्रोलियम पदार्थों के निर्यात में बढ़ोतरी उत्साहजनक है. हालांकि इस बढ़ोतरी की एक बड़ी वजह ‘बेस इफेक्ट’ है. दूसरे शब्दों में कहें तो बीते साल जून में निर्यात में खासी गिरावट आयी थी. इस जून में भी कई क्षेत्रों में निर्यात गिरा है, लेकिन केमिकल, इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक गुड्स के मामले में अच्छी बढ़ोतरी हुई.

उधर, निर्यातकों के संगठन फियो के मुखिया एस सी रल्हन का मानना है कि जून के महीने में बढ़ोतरी से निर्यातकों के बीच उम्मीद की किरण जगी है, खास तौर पर ये देखते हुए कि विश्व अर्थव्यवस्था चुनौती के दौर से गुजर रही है. इंजीनियरिंग, दवा, इलेक्ट्रॉनिक गुड्स और कालीन जैसे क्षेत्रों में बेहतर निर्यात काफी उत्साहवर्धक है, क्योंकि इन क्षेत्रों में रोजगार का बेहतर संभावनाएं हैं .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -