अब हरित ईंधन से दौड़ेंगी बसें, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
अब हरित ईंधन से दौड़ेंगी बसें, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
Share:

स्वछता सर्वेक्षण में लगातार दूसरी बार टॉप पर रहने वाले मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में कचरे से कमाई का संदेश देने वाले नवाचारी संयंत्र की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 जून को औपचारिक शुरूआत करने जा रहे है. इस संयंत्र की मदद से फल सब्जियों से निकलने वाले कचरे को बायो-सीएनजी में तब्दील किया जायेगा.

इस विषय में अधिक जानकारी देते हुए इंदौर नगर निगम (आईएमसी) के आयुक्त आशीष सिंह ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि, 'प्रधानमंत्री अपने एक दिवसीय मध्यप्रदेश दौरे के तहत स्थानीय जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित "शहरी विकास महोत्सव" में हिस्सा लेंगे. इस दौरान वह अन्य सरकारी योजना-परियोजनाओं के साथ फल-सब्जियों के कचरे से बायो-सीएनजी बनाने के संयंत्र का ई-उद्घाटन करेंगे.'

सिंह के मुताबिक, 'आईएमसी ने एक निजी कंपनी की मदद से देवी अहिल्याबाई होलकर फल-सब्जी मंडी में शहर का पहला बायोमीथेनाइजेशन प्लांट लगाया है. इस संयंत्र के जरिये हर रोज फल-सब्जियों के 20 टन अपशिष्ट को 1,000 किलोग्राम बायो-सीएनजी में बदला जा सकता है.' प्रशासन की योजना है कि शरुआत में 15 लोक परिवहन बसों को बायो-सीएनजी के माध्यम से दौड़ाया जाएगा. वहीं इस हरित ईंधन को काफी कम कीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा. इससे पर्यावरण को भी नुकसान से बचाने में मदद मिलेगी.

 

मप्र: कांग्रेस ने किया उप-मुख्यमंत्री के नाम का एलान

पत्थरबाजों का यूपी कनेक्शन, जांच में जुटा ख़ुफ़िया विभाग

नेता, अभिनेता, आम जन से लेकर माइनस 25 डिग्री में जवान भी योगमय, देखे वीडियो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -