ये चीजे भी बढ़ाती है आपका स्टेमिना
ये चीजे भी बढ़ाती है आपका स्टेमिना
Share:

आपकी एनर्जी और स्टेमिना बढ़ाने के लिए नारियल तेल भी फायदेमंद है इसमें स्वस्थ फैट विशेषकर एमसीटी (मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स) शामिल हैं जो आसानी से पच जाता है और डायरेक्ट एनर्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं। इसके अलावा, नारियल का तेल दिल के लिए भी हानिकारक नहीं होता है और आपकी इम्युनिटी और टोटल हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है। अगर इसका संतुलित मात्रा मे सेवन किया जाए तो यह पेट के फैट को कम करने में भी मदद करता है।

मैग्नीशियम की मामूली कमी भी आपके स्टेमिना और एनर्जी लेवल को प्रभावित कर सकती है। ग्लूकोज को एनर्जी में तब्दील करने में मैग्नेशियम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए जब आपका एनर्जी लेवल कम हो तो अपने आहार में अधिक मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। पुरुषों को दिन में कम से कम लगभग 350 मिलीग्राम और महिलाओं को 300 मिलीग्राम मैग्नीशियम लेना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, बीज, मछली, सोयाबीन, एवोकैडो, केला और डार्क चॉकलेट मैग्नीशियम के कुछ अच्छे स्रोत हैं।

एक कप ताज़ा ग्रीन टी आपके स्टेमिना और एनर्जी लेवल को भी बढ़ा सकता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल थकान से लड़ने में मदद करता है, तनाव को कम करता है और बेहतर नींद लाने में हमारी मदद करता है. ग्रीन टी का नियमित सेवन हमें एक्सरसाइज के दौरान एंडुरेंस में 24 प्रतिशत तक का इजाफा कर सकती है.

नाभि की सेहत भी है ज़रूरी

कैंसर से बचना है तो करे भुनी हुई लहसुन का सेवन

जानिए मूली के पत्तो के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -