बजट 2017 : एजुकेशन सेक्टर में विकास के बढ़ते कदम ,छात्रों पर पडेगा एक बड़ा प्रभाव
बजट 2017 : एजुकेशन सेक्टर में विकास के बढ़ते कदम ,छात्रों पर पडेगा एक बड़ा प्रभाव
Share:

जैसा की आप जानते ही होंगे की अब बजट पेश होने ही वाला है. जिसके के लिए चारों ओर लोग बेसब्री से इन्तजार कर रहे है. जिस तरह चुनाव के परिणाम के लिए लोग बड़े जागरूक और इंतजार में है. उससे भी कहीं ज्यादा इस बजट को लेकर लोगों के अंदर काफी सनसनी सी छाई हुई है. 

बताया जा रहा है की आए बजट से अब एजुकेशन सेक्टर को एक बड़ी तरक्की मिलने की प्रवाल सम्भावना है. सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक बजट में हायर एजुकेशन में निजी निवेश बढ़ाने पर जोर होगा. निवेश के मौजूदा में नियमों में कुछ हद तक ढील दी जा सकती है. फिलहाल सामान्य हालात में सिर्फ ट्रस्ट ही शिक्षण संस्थान खोल सकते हैं.फिलहाल गैर व्यावसायिक गतिविधियों वाले ट्रस्ट ही शिक्षण संस्थान खोल सकते हैं। बजट में शर्तों के साथ व्यावसायिक गतिविधियों वाले ट्रस्ट को भी शिक्षण संस्थान खोलने की छूट मुमकिन है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है कि आने वाले इस बजट के बाद अब  टेक्निकल एजुकेशन में निजी निवेश के नियम आसान किए जाएंगे. फिलहाल टेक्निकल एजुकेशन में निजी निवेश को लेकर नियमों में कोई बदवाल नहीं था पर अब  विदेशी निवेश के मौजूदा नियमों में भी बदलाव किया जाएगा और शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी खर्च की रकम भी बढ़ाई जा सकती है.इससे शिक्षा के क्षेत्र में काफी तरक्की होगी. ओर बच्चों की प्रतिस्पर्धा सामने आएगी. गरीब बच्चे भी अब टेक्निकल एजुकेशन में आगे आ सकेगें.

रक्षा मंत्रालय में होगीं भर्तियां, आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

मध्यप्रदेश-मेडिकल कालेजों में MBBS की सीटों में हुई बढ़ोत्तरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -