अगर आप भी रोक लेते हैं यूरिन तो बड़ी मुसीबत को दे रहे हैं न्यौता
अगर आप भी रोक लेते हैं यूरिन तो बड़ी मुसीबत को दे रहे हैं न्यौता
Share:

दुनियाभर में कई लोग हैं जो किसी वजह से देर तक अपने यूरिन को होल्ड करके रख लेते हैं। जी हाँ और कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने काम में इतने डूब जाते हैं कि उनके पास टॉयलेट (Toilet) जाने तक का टाइम नहीं होता है। इसी के साथ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ आलस के चलते अपने टॉयलेट को रोक लेते हैं कि उन्हें वाशरूम तक उठकर जाना पड़ेगा। हालाँकि क्या आप जानते हैं इस तरह अपनी बॉडी में यूरिन को होल्ड (Holding Urine) करे रखना आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा हानिकारक होता है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

ब्लैडर फुल होने पर यूरिन को ना करें होल्ड- अगर हम एक्सपर्ट्स की माने तो ब्लैडर फुल होने पर उसे बार-बार इग्नोर करने से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जी दरअसल यूरिन को बहुत देर तक होल्ड करने से आपका पेल्विक फ्लोर (Pelvic Floor) डैमेज हो सकता है। इसके अलावा यूरिन को होल्ड करने से ब्लैडर में मौजूद मसल्स जरूरत पड़ने पर सिकुड़ने की क्षमता को खो देती है, जिस कारण आपका ब्लैडर (Bladder) पूरी तरह खाली नहीं हो पाता है। इसी के साथ ही कई बार आप चाहकर भी यूरिन पास नहीं कर पाते हैं, और कई बार ड्रायनेस और अपने आप ही यूरिन निकलने की भी समस्या पैदा हो जाती है।

यूरिन होल्ड करने से बढ़ जाता है UTI का खतरा- आप सभी को बता दें कि एक एवरेज एडल्ट का ब्लैडर तकरीबन 2 कप यूरिन को रोक सकता है और जब यह एक चौथाई भर जाता है तो आपके ब्लैडर की तरफ से आपके दिमाग को एक संदेश जाता है। जी हाँ और ऐसे में अगर आप यूरिन को होल्ड कर लेते हैं तो इससे बक्टेरिया पनपने लगते हैं, जो कि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) का कारण बनते हैं। आप सभी को बता दें कि यूटीआई का इन्फेक्शन (UTI Infection) बहुत ही दर्दनाक होता है, इस इन्फेक्शन में यूरिन पास करते समय काफी ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ता है। जी हाँ और अगर इस इन्फेक्शन का समय पर सही इलाज ना किया जाए तो यह बक्टेरिया फैलते-फैलते स्पेसिस में बदल जाता है।

यूरिन होल्ड करने से होने वाली फ्यूचर समस्याओं के लिए इन बातों का रखे ध्यान-
* शराब के सेवन के बाद आपको यूरिन बहुत जल्दी-जल्दी आता है। ऐसे में शराब पीने से आपका ब्लैडर भी डिस्टर्ब हो जाता है। जी हाँ और यही कारण है कि लोगों को जितना हो सके शराब का उतना कम सेवन करना चाहिए।
* महिलाओं में पीरियड्स के आखिरी दिनों में पेल्विक फ्लोर की मसल्स कम एस्ट्रोजन लेवल के कारण काफी कमजोर हो जाती हैं जिससे आपको बार-बार यूरिन पास करने की जरूरत महसूस होती है। आप सभी को बता दें कि किसी भी पैड और टैम्पून के मुकाबले मेंस्ट्रुअल कप ब्लड को पांच गुना ज्यादा रोककर रखता है और यह 12 घंटों तक चलता है। इसी के साथ अगर हम पेल्विक फ्लोर की मसल्स के कमजोर ना होने से बचाव के लिए लॉन्गटर्म समाधान की बात करें तो टॉयलेट को होल्ड न करें।

जानिए कोलन कैंसर के बारे में जिसने ले ली बॉलीवुड के दिग्गज सिंगर की जिंदगी

नॉन-वेज खाने के हैं शौकीन तो पढ़ लें यह खबर वरना पछताएंगे आप

शरीर में दिखे ये लक्षण तो ना समझे आम, आपको हो सकता है कैंसर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -