ब्रिटेन की नन्ही राजकुमारी का नाम शारलेट एलिजाबेथ डायना

May 05 2015 07:20 AM
ब्रिटेन की नन्ही राजकुमारी का नाम शारलेट एलिजाबेथ डायना

लंदन : ब्रिटेन के शाही परिवार में शनिवार को जन्मी नन्ही राजकुमारी का नाम शारलेट एलिजाबेथ डायना रखा गया है। सोमवार को इसकी घोषणा की गई। लंदन के एक अस्पताल में राजकुमारी के जन्म के दो दिन के बाद केनसिंगटन पैलेस ने यह घोषणा की। खबरों के मुताबिक, ब्रिटेन के राजकुमार व राजकुमारी ने बच्ची के जन्म के तुरंत बाद ही उनका नाम सोच लिया था, लेकिन इसकी सार्वजनिक घोषणा करने से पहले वह इसे महारानी एलिजाबेथ को बताना चाहते थे। परिवार ने सांदरिंघम में सोमवार को महारानी से मुलाकात की।

सूत्रों के मुताबिक, हालांकि यह कोई आधिकारिक प्रोटोकॉल नहीं है कि नाम को सार्वजनिक करने के पहले उसे महारानी को बताया जाए, लेकिन राजकुमार विलियम ने अपनी दादी को सम्मान देते हुए ऐसा किया। यह संभावना पहले से जताई जा रही थी कि राजकुमार विलियम की मां डायना का नाम शाही बच्ची के नाम के साथ जुड़ा होगा। खबरों से मिनी जानकारी के मुताबिक, राजकुमार व राजकुमारी की पसंद के बारे में पूछे जाने पर केनसिंगटन पैलेस के अधिकारियों ने कहा, "हम चाहेंगे कि वे खुद नाम बताएं।"

शारलेट बच्ची के दादाजी के नाम प्रिंस चार्ल्स का स्त्री रूप है। इसी बीच, बच्ची के जन्म पर सोमवार को पूरे ब्रिटेन में खुशियां मनाई गईं। ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक इस मौके पर एडिनबर्ग, कार्डिफ व हिल्सबोरफ में बंदूकों की सलामी भी दी गई। वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में मौजूद प्रिंस हैरी ने अपनी भतीजी को बेहद खूबसूरत बताया। उन्होंने कहा, "उससे मिलने के लिए मैं अब और इंतजार नहीं कर सकता।"