शरीर को इतने सारे फायदे देता है बेंगन
शरीर को इतने सारे फायदे देता है बेंगन
Share:

अगर सब्जियों को सिर्फ सब्जियों की तरह ही देखा और खाया जाए तो आपको वो आनंद नहीं आएगा जो आपको तब मिलता है जब आपको अच्छी तरह मालूम हो कि आप जो सब्जी खा रहे हैं वो शरीर के लिए कितनी फायदेमंद है. बेंगन तो आप खाते ही होंगे और अगर नहीं खाते हैं तो फिर हमारा दवा है की इसे पढ़ने के बाद आप बेंगन खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे।

बैंगन एक कम कैलोरी वाली सब्जी है जो उन लोगों द्वारा अच्छी मात्रा में लिया जा सकता है जो अपनी अतिरिक्त कैलोरी को कम करना चाहते हैं। अपने डाइट की लिस्ट में बेंगन को जोड़ने से आपका वजन कम होने में काफी मदद मिलेगी। इसकी जलीय पदार्थ आपको निर्जलीकरण से बचाने और आपके मेटाबोलिज्म को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। बैंगन बी 6, बी 5, बी 1 और बी 3 जैसी विटामिनों में समृद्ध है. ये ऐसे जरूरी विटामिन्स है जो फैट , प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मेटाबोलिज्म बनाए रखने के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं। बैंगन मैग्नीज, लोहा, पोटेशियम और तांबे जैसे खनिजों में बहुत समृद्ध है। इसमें प्रचुर एंटी ऑक्सीडेंट तत्व हैं.

इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सिडेंट रसायन एंथोसायनिन भी है जो कैंसर, न्यूरोलॉजिकल रोगों, सूजन और बुढ़ापे से शरीर की रक्षा करते हैं। रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में बैंगन अत्यधिक सहायक होते हैं। वे कार्डियोवास्कुलर सिस्टम में सुधार करते हैं. ये एंटीवायरल, एंटीमायोटिक और एंटीम्यूटोजेनिक हैं जिसमें क्लोरेनोनिक एसिड के तत्व होते हैं। यह आहार फाइबर का खजाना है और अपने शरीर में फाइबर की भरपूर आपूर्ति के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए। या अच्छे पाचन में भी सहायक है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में बैंगन खाते हैं तो आपका शरीर हल्का और ऊर्जावान लगता है.

गले की खराश में फायदेमंद है लौंग का सेवन

गेंदे का फूल दिलाता है खांसी से आराम

आवंले के सेवन से पाए अस्थमा की बीमारी से छुटकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -