BRICS NSA Summit: चीनी डिप्लोमेट यांग जिएची के साथ मुलाकात करेंगे NSA डोभाल, सीमा विवाद पर चर्चा संभव
BRICS NSA Summit: चीनी डिप्लोमेट यांग जिएची के साथ मुलाकात करेंगे NSA डोभाल, सीमा विवाद पर चर्चा संभव
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल कल यानी सोमवार को जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स NSA सम्मेलन के दौरान शीर्ष चीनी अधिकारी यांग जिएची और रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव सहित अन्य लोगों के साथ बैठक करेंगे। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के तहनून बिन जायद अल नाहयान और सऊदी अरब के मुसाद बिन मोहम्मद अल ऐबान NSA स्तर की बैठक में दो विशेष आमंत्रित सदस्य हैं, जो 22-24 अगस्त को शिखर सम्मेलन की अगुवाई में होंगे। यूक्रेन में संघर्ष, इंडो-पैसिफिक, धार्मिक कट्टरवाद और आतंकवाद जैसी वैश्विक चिंताएँ ब्रिक्स एनएसए शिखर सम्मेलन के एजेंडे में हैं।

मई 2020 में पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना (PLA) की आक्रामकता को देखते हुए NSA डोभाल और केंद्रीय विदेश मामलों के आयोग के पूर्व निदेशक यांग जिएची के बीच बातचीत इस संदर्भ में महत्वपूर्ण होगी। रिपोर्ट के अनुसार, NSA डोभाल ब्रिक्स के तहत और द्विपक्षीय रूप से अपने समकक्षों के साथ मुलाकात करेंगे। हालांकि, NSA डोभाल द्वारा एलएसी के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों में तनाव कम करने के विषय को उठाने की उम्मीद है, लेकिन यह संभावना नहीं है कि द्विपक्षीय चर्चा से कुछ भी निकलेगा, क्योंकि PLA ने अभी तक अपनी छह संयुक्त सैन्य बटालियनों को वापस नहीं लिया है, जिन्हें 2022 नेशनल पार्टी कांग्रेस के दौरान तैनात किया गया था।

बता दें कि ये छह ब्रिगेड तवांग और बेहद संवेदनशील सिलीगुड़ी कॉरिडोर के साथ-साथ पूरे अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में तैनात हैं। पूर्वी क्षेत्र में PLA के नए खतरे के परिणामस्वरूप चुनौती से निपटने के लिए भारतीय सेना ने क्षेत्र में बड़ी मात्रा में सैन्य ताकत तैनात की है। मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि NSA डोभाल यूक्रेन में चल रहे संघर्ष और विश्व अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभावों पर चर्चा करने के लिए रूस, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों से मुलाकात करेंगे। वह कथित तौर पर व्लादिमीर पुतिन के दाहिने हाथ पेत्रुशेव को पूर्वी लद्दाख और इंडो-पैसिफिक की स्थितियों के बारे में भी जानकारी देंगे। ब्रिक्स NSA शिखर सम्मेलन अफगानिस्तान की राजनीतिक रूप से अस्थिर स्थिति और अफ-पाक क्षेत्र से आने वाले आतंकवाद पर इसके प्रभावों पर भी जोर देगा। यह भी तय किया जाएगा कि बैठक व्यक्तिगत रूप से होगी या वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से डिजिटल रूप से होगी, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अगस्त में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने से इनकार कर दिया है।

आंध्र के सरकारी अस्पताल में 8 मरीजों की मौत, परिजनों का दावा- ऑक्सीजन की कमी से गई जान

'मैं चोरों को पकड़ता हूँ, पुलिस रिश्वत लेकर छोड़ देती है..', पंजाब में विरोध करते हुए सड़क पर लेटा जवान

'बाढ़ से 8000 करोड़ का नुकसान हुआ..', हिमाचल के सीएम सुखविंदर बोले- तुरंत आर्थिक मदद की जरूरत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -