सुबह एक्सरसाइज के बाद ऐसा होना चाहिए ब्रेकफास्ट
सुबह एक्सरसाइज के बाद ऐसा होना चाहिए ब्रेकफास्ट
Share:

जो लोग सुबह-सुबह जिम या फिर दौडऩे जाते हैं उन्हें इस बात का पूरा एहसास है कि उन्हें कितनी ज्यादा ताकत और एनर्जी की जरूरत पड़ती है। एक्सरसाइज से ना केवल कैलोरी बर्न हेाती है बल्कि यह पूरी तरह से आपको थका भी देता है। एक्सरसाइज के बाद ऐसा ब्रेकफास्ट करें जिसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। इससे आपकी थकी हुई मासपेशियों को एनर्जी मिलेगी और पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा। जो लोग रोजाना एक्सरसाइज करते हैं उनके लिये केला खाना मानों एक जरूरत है। केला खाने से उन्हें तुरंत ऊर्जा मिलती है।

केले को अकेले खाने से बेहतर है कि उसका शेक या स्मूदी बना कर ब्रेकफास्ट में खाया जाए। फ्रूट सैलेड विटामिन्स का अच्छा सोर्स माना जाता है। फ्रूट सैलेड खाने से आपके शरीर को फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मिलेगा। सैलेड बनाने के लिये संतरे, सेब और अंगूर का प्रयोग करें। इसको खाने से आपका ब्लड प्रेशर मेंटेन रहेगा और दिल की कोई बीमारी नहीं होगी। सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर को मजबूती देने के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाएंगे और मोटापा घटाएंगे।

आपको पालक, ब्रॉक्ली या गाजर आदि सब्जियों का चुनाव करना चाहिये। बादाम को कार्नफ्लेक्स या मिल्क शेक में पीस कर डालें। बादाम आपको विटामिन और मिनरल देंगे तथा कई रोगों से दूर रखेंगे। इसको खाने से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता। ओटमील खाने से शरीर को प्रोटीन, फाइबर और कार्ब मिलेंगे, जिसको खाने से पेट लंबे समय तक भरा महसूस होगा। दही खाने से शरीर को ढेर सारा प्रोटीन मिलता है जिससे मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जो कि वजन कम करने में मदद करता है।

ठन्डे पानी से नहाने से त्वचा रहती है खिली खिली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -