ठन्डे पानी से नहाने से त्वचा रहती है खिली खिली
ठन्डे पानी से नहाने से त्वचा रहती है खिली खिली
Share:

ठंडा शॉवर रक्त संचार को सुचारु करता है जिससे शरीर को ऊर्जा भी मिलती है. इसलिए बालों और त्वचा के लिए गरम शॉवर की बजाय ठंडे शॉवर का प्रयोग कीजिए. 

1-गरम शॉवर की बजाय ठंडा शॉवर लेने से त्वचा को कई फायदे होते हैं. यह त्वचा के रोम छिद्रों को खोलता है, यह त्वचा के प्राकृतिक तेल को ह्रास होने से भी बचाता है. अगर त्वचा में किसी प्रकार की सूजन है तो ठंडा शॉवर लेने से सूजन दूर हो जाती है. 

2-गरम पानी का प्रयोग करने से त्वचा के सभी रोम छिद्र खुल जाते हैं, लेकिन उन खुले छिद्रों को बंद करना भी जरूरी है, इसमें आपकी मदद करता है ठंडा पानी. यह मुहांसों के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया और गंदगी को रोमछिद्रों में जाने से रोकता है. 

3-गरम शॉवर आपकी त्वचा को सूखा बनाता है जिससे इसमें मौजूद प्राकृतिक तेल का भी ह्रास होता है. प्राकृतिक तेल के निकलने से त्वचा सूखी और परतदार हो जाती है. इसके कारण झुर्रियां और झाइयां होने की संभावना बढ़ जाती है. जबकि ठंडे शॉवर का प्रयोग करने से इस प्रकार की समस्या नहीं होती है और शरीर में मौजूद नैचुरल ऑयल बाहर नहीं निकलता. 

4-ठंडा पानी रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है जिससे शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन नहीं होती है. आंखों के नीचे के घेरे में अक्सर सूजन हो जाती है जिसे ठंडा शॉवर का पानी दूर करता है. ठंडे पानी की बौछार लेने से भी फायदा होता है. 

रोज सुबह पिए काले नमक का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -