जिम से ब्रेक लेना भी होता है फायदेमंद
जिम से ब्रेक लेना भी होता है फायदेमंद
Share:

आजकल काफी युवा जिम जाते है और यह बहुत अच्छी आदत है क्योंकि इंसान को किसी न किसी तरह का शारीरिक श्रम करना ही चाहिए ताकि उसकी बॉडी फिट रहे। जिमिंग से हम मजबूत शरीर भी पाते हैं तो जिमिंग में कोई खराबी नहीं है.कई युवा इस बात को लेकर काफी चिंता में रहते हैं की अगर उन्होंने किसी कारण जिम जाना छोड़ दिया तो उनकी बॉडी वापस से ढल जाएगी या फिर वो मोटे हो जाएंगे। ये दोनों ही गलत विचार हैं क्योंकि ऐसा नहीं होता है।

जैसे की हमने आपको कहा कि जिम के अलावा भी बहुत से तरीकों से आप अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं. और रही बात कुछ वक्त के लिए जिम छोड़ने की तो यह बिकुल वैसा ही है जैसे हम कभी कभी अपने काम से ब्रेक लेकर कुछ दिन के लिए घूमने चले जाते हैं और जब वापिस लौटते है तो हम एक दम रिलैक्स्ड और पहले से ज्यादा ऊर्जावान रहते हैं तो बस वैसा भी जिम के साथ भी है. ब्रेक लेने के बाद जब आप वापिस जिम में जाएंगे तो पहले से कई ज्यादा अच्छा फील करेंगे।

कभी-कभार एक्सरसाइज बंद करना शरीर के लिए अच्छा ही है। ब्रेक न लेने से थकान की शिकायत हो सकती है. जिम बंद करने के कुछ समय बाद आप मेहनत भरा काम करने पर ताकत कम महसूस करते हैं लेकिन यह एकदम नार्मल बात है क्योंकि जो लोग रोज वजन उठाते है वो कुछ वक्त के लिए ऐसा करने छोड़ते हैं तो बॉडी रेस्ट की पोजीशन में आ जाती है और इसका मतलब कतई यह नहीं है की इससे आपकी स्ट्रेंथ में कोई कमी आयी है। यह सिर्फ रूटीन से ब्रेक लेने के कारण होता है.

अगर आपने जिम से तीन-चार हफ्तों का ब्रेक लिया था, तो अच्छा यही होगा कि आप हल्की एक्सरसाइज से शुरुआत करें। पुराने समय को याद करते हुए फिर से उसी स्पीड से एक्सरसाइज करने में चोट लगने की आशंका रहती है। चूंकि आपकी मसल्स को एक समय एक्सरसाइज की आदत रही है, इसलिए जिम में वापसी करते समय आपको सब इजी लग सकता है लेकिन अचानक ज्यादा और कठिन एक्सरसाइज नुकसान पहुंचा सकती है। ब्रेक के दौरान भी हल्की- फुल्की एक्सरसाइज, वॉक या योग करने का प्रयास करें। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -