बड़े-बड़े ज्ञानियों और उपनिषदों को पीछे छोड़ती ये बच्ची
बड़े-बड़े ज्ञानियों और उपनिषदों को पीछे छोड़ती ये बच्ची
Share:

जो काम आज के बड़े-बड़े ज्ञानी लोग वेद तथा उपनिषदों के मंत्र तथा ऋचाओं की व्याख्या करने में सक्षम नहीं नजर आते हैं. वही आज के दौर की इस 6 वर्ष की बच्ची सभी वेदों उपनिषदों की अच्छे से व्याख्या करती है. इस लड़की का नाम “कृष्णप्रिया” है और इसकी उम्र सिर्फ 6 वर्ष है. कृष्णप्रिया ढाई वर्ष की उम्र से ही वैदिक मंत्रों का उच्चारण कर रही है और साथ ही साथ नए श्लोकों और अध्यायों पर भी काम कर रही है.

कृष्णप्रिया के पिता धर्मेन्द्र कुमार पेशे से शिक्षक हैं. वे कहते हैं कि “सुबह उठकर वे वेद तथा उपनिषदों के मंत्रों का पाठ किया करते हैं. अपने बचपन में उनकी बेटी ने इन मंत्रों को सुनकर कब सीख लिया पता ही नहीं चला.” अपने घर के आँगन में खेल रही कृष्णप्रिया ने जब अचानक इन मंत्रों को गुनगुनाना शुरू किया तो घर के सभी लोग हैरान हो गए. अपनी बेटी की इस खूबी को घरवालों ने सही तरीके से आँका और अब वे उसे कायदे सहित मंत्रों के अभ्यास की शिक्षा देने लगे.

रामचरितमानस के दोहे तथा चोपाई का अर्थ भी वह बड़े ही सुंदर तरीके से लोगों को बताती हैं. इसके अलावा वह वेद तथा उपनिषद के मंत्रो और ऋचाओं का भावार्थ भी करती हैं. कृष्णप्रिया का दिमाग काफी तेज हैं वह यदि किसी बात को सुन लेती हैं तो उसे याद कर लेती हैं. यही कारण हैं कि महज 6 वर्ष की उम्र में ही इस लड़की को गीता के 700 श्लोक याद हो चुके हैं.

चलता फिरता 5 स्टार होटल यहाँ देखें वीडियो

धुंध क्या है? समझें और अपनाएं इससे बचने के ये तरीके

चिड़िया ने फेंका गार्डन में बम, मालिक हुआ हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -